Benefits Black Raisins: सेहत पर जबरदस्त असर दिखाती है काली किशमिश, दूध के साथ ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Benefits Black Raisins: सेहत पर जबरदस्त असर दिखाती है काली किशमिश, दूध के साथ ऐसे करें इस्तेमाल

Black raisins in milk: काली किशमिश में पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, फाइबर समेत कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

 

फाइल फोटो

Health benefits of black raisins: आजकल की खराब फूड हैबिट्स की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इनकी कमी के चलते शरीर कई तरह की बीमारियों का घर बन जाता है. इसके लिए जरूरी है कि अपने डाइट का चुनाव बड़ा ही संभलकर करना चाहिए. आपको बता दें कि काली किशमिश एक ऐसी ड्राई फ्रूट है जिसे डाइट में शामिल करने के बाद शरीर को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं. आपने किशमिश का नाम सुना होगा. इसकी तरह दिखने वाली काली किशमिश आम किशमिश के मुकाबले कई गुना ज्यादा फायदेमंद होती है. हम यहां काली किशमिश के कुछ अनोखे फायदे बताने जा रहे हैं. 

ऐसे तैयार होती है काली किशमिश

किशमिश बनाने के लिए अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन काली किशमिश के लिए किसी आम अंगूर के बजाय काले अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है. यह आपको आसानी से बाजार में मिल जाती है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. यह ब्लड में मौजूद फैट को कम करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि काली किशमिश लोगों में बैड कोलेस्ट्रोल से होने वाले खतरे को कम करती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता में होता है इजाफा

सर्दियों का मौसम आ चुका है. ऐसे मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता एकदम कम हो जाती है. आपको बता दें कि काली किशमिश को रातभर दूध में भीगोकर खाने और उस दूध को पीने से शरीर की इम्यूनिटी में जबरदस्त इजाफा होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को निखारने का काम करते हैं और कई तरह के स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम शरीर की हड्डियों को मजबूती देता है. इसके साथ यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news