Diabetes के मरीजों के लिए वरदान है ये खास चाय, रोजाना पिएंगे तो आपका दिल भी रहेगा हेल्दी
Advertisement

Diabetes के मरीजों के लिए वरदान है ये खास चाय, रोजाना पिएंगे तो आपका दिल भी रहेगा हेल्दी

Diabetes Control Tips: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को हो गई तो उसे जिंदगी पर परेशान करती है, इसके लिए जरूरी है कि आप हेल्दी चीजों का ही सेवन करें. 

Diabetes के मरीजों के लिए वरदान है ये खास चाय, रोजाना पिएंगे तो आपका दिल भी रहेगा हेल्दी

Black Tea For Diabetes: चाय एक ऐसी चीज है जिसे भारत में काफी शौक से पिया जाता है, दिन की शुरुआत इसके बिना अधूरी सी लगती है. चाय को कई तरीके से बनाया जा सकता है, लेकिन आपको वही चाय पीनी चाहिए जो सेहत के लिए बेस्ट हों वरना धीरे-धीरे ही सही शरीर को नुकसान जरूर पहुंचेगा. आमतौर पर जो हम दूध और चीनी की चाय पीते हैं वो भले ही हमे ताजगी देता है, लेकिन ये हेल्थ के लिए इतना अच्छा नहीं माना जाता, इसके बजाय आप 'ब्लैक टी' पी सकते हैं.

काली चाय पीने के 3 फायदे

काली चाय (Black Tea) में फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स और टेनिंस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को कई तरीके से फायदे पहुंचाते हैं. काली चाय खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं है, साथ ही ये कई अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.
 

fallback

1. डायबिटीज 

डायबिटीज आज भारत ही नहीं दुनियाभर के करोड़ों लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुका है, इसके मरीजों को अपनी डेली डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखने में मदद मिलती है, इसलिए मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए दूध और दही में क्या है बेहतर? जानिए पूरी डिटेल

2. हार्ट डिजीज

हार्ट डिजीज (Heart Disease) की वजह से आज काफी लोग अपनी जान गंवा रहे हैं, ऐसे में आपको भी दिल की सेहत को लेकर सतर्क रहना जरूरी है. अगर आप काली चाय पिएंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा और हार्ट अटैक का खतरा भी टलने लगेगा.

3. इम्यूनिटी

चूंकि काली चाय (Black Tea) में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बाद इसी इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करने पर जोर दिया जा रहा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news