Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए दूध और दही में क्या है बेहतर? जानिए पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11230780

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए दूध और दही में क्या है बेहतर? जानिए पूरी डिटेल

Weight Loss Tips: अगर हम अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो ये तभी मुमकिन जब आप अपने खाने-पीने में हेल्दी फूड्स को शामिल करें, ऐसे में दही और दूध में से बेहतर विकल्प क्या है?

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए दूध और दही में क्या है बेहतर? जानिए पूरी डिटेल

Curd and Milk Benefits: एक बार किसी इंसान का वजन बढ़ जाए तो इसे कम करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण वर्क फ्रॉम होम का कल्चर काफी बढ़ने लगा जिसके बाल लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज पहले से काफी कम हो गई और इसका सीधा असर उनके वजन पर पड़ा. अब फिर से फिट होने के लिए हेल्दी डाइट और हेवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ रहा है.

दूध और दही में से वेट लॉस फूड कौन सा है?

जब हम वेट लॉस प्रॉसेस से गुजर रहे होते हैं तो हमारे मन में एक सवाल कई बार आता है, वो ये है कि क्या ऐसे वक्त में हमें दूध और दही जैसे डेरी प्रोडक्ट्स खाना चाहिए या नहीं, अगर हां तो कितनी मात्रा में. इस बात में कोई शक नहीं कि दूध प्रोटीन का रिच सोर्स है लेकिन इसमें फैट भी होता है, तो क्या ये वजन बढ़ा सकता है? आइए जानते हैं मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) इस बारे में क्या कहते हैं.

-बेहतर डाइजेशन के लिए दही एक बेहद कारगर फूड है, इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करते हैं, साथ ही इससे पेट भी ठंडा रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. इसलिए आप वेट लॉस प्रॉसेस में दूध की जगह दही को तरजीह दें.

-अगर कोई शख्स वजन घटाने की प्रकिया में हैं और एक्सरसाइज भी करता है, तो वो अक्सर दूध और फल का सेवन करता है, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि मिल्क और फ्रूट्स को एक साथ मिक्स करके सेवन न करें क्योंकि दोनों चीजों की तासीर अलग-अलग होती है. इससे बेहतर है कि आप काले नमक के साथ दही खाएं.

-वजन कम करने की चाहत में आप जरूर हरी पत्तेदार सब्जियां खाते होंगे, लेकिन इसके साथ दही को भी शामिल करेंगे तो आंत की सेहत अच्छी रहेगी और वेट भी जल्दी लूज होगा.

-दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी हैं, ऐसा नहीं है कि ये न्यूट्रिएंट की और खाने-पीने की चीजों में नहीं मिलते, लेकिन दही एक काफी सस्ता और घरेलू विकल्प है.

-वजन घटाने के वक्त आप कई तरह के वर्कआउट्स कर रहे होंगे, इसके लिए हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है. ऐसे में आपको भारी मात्रा में कैल्शियम चाहिए जो दूध के जरिए हासिल किया जा सकता है, दही में ये न्यूट्रिएंट थोड़ा कम पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news