Blood Sugar Control Fruit: हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर, रोजाना करें चीकू जैसे दिखने वाले इस खट्टे फल का सेवन
Advertisement
trendingNow11893650

Blood Sugar Control Fruit: हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर, रोजाना करें चीकू जैसे दिखने वाले इस खट्टे फल का सेवन

Diabetes Control Fruit: डायबिटीज रोगियों के लिए हर दिन दर्द और परेशानी भरा होता है. उन्हें ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना जद्दोजहद करनी पड़ती है. आज हम डायबिटीज कंट्रोल करने वाले एक शानदार फल के बारे में बताने जा रहे हैं. 

Blood Sugar Control Fruit: हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर, रोजाना करें चीकू जैसे दिखने वाले इस खट्टे फल का सेवन

Benefits of Kiwi in Diabetes: दुनिया में इन दिनों डायबिटीज यानी ब्लड शुगर की बीमारी तेजी से अपने पैर पसारती जा रही है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. यानी कि यह अंदर ही अंदर शरीर को खोखला कर इंसान को तिल-तिल करके मरने को मजबूर कर देती है और पीड़ित को इस बात का ज्यादा पता भी नहीं चलता. खास बात ये है कि अगर किसी को एक बार यह बीमारी हो जाए तो फिर उसे कभी भी खत्म नहीं किया जा सकता. हालांकि दवाओं के सेवन और परहेज के जरिए इस बीमारी को कंट्रोल जरूर किया जा सकता है. आज हम डायबिटीज से बचने के लिए एक शानदार फल के बारे में बताने जा रहे हैं. इस फल के सेवन से आप ब्लड शुगर समेत मौसमी बीमारियों से भी बचाव कर सकते हैं. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

डायबिटीज में कीवी का केवन 

हाई ब्लड शुगर का काम तमाम करने वाले इस फल का नाम कीवी (Benefits of Kiwi in Diabetes) है. ऊपर से चीकू जैसा दिखने वाला यह फल अंदर से हरा और स्वाद में थोड़ा खट्टा निकलता है. इस फल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी बड़ी मात्रा में मिलता है, जिसके चलते इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. डेंगू जैसी बीमारी के लिए तो यह रामबाण का काम करता है. इसके सेवन से शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है. इस फल को खाने से डायबिटीज कभी भी अपनी लिमिट क्रॉस नहीं कर पाती. 

बढ़ते वजन को करता है कंट्रोल

किसी को डायबिटीज (Benefits of Kiwi in Diabetes) होने पर उसका वजन तेजी से बढ़ने या घटने की समस्या हो जाती है. ऐसे में कीवी का सेवन आपके बहुत काम आ सकता है. असल में इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाता है, जिससे कुछ भी खाते ही वह आसानी से पच जाता है. इसके चलते शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है.

कंट्रोल रहता है ब्लड शुगर 

जिन लोगों को ब्लड शुगर (Benefits of Kiwi in Diabetes) की दिक्कत हो, उन्हें नियमित रूप से कीवी का सेवन करना चाहिए. इस फल को रोजाना खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती है और वह हाई नहीं हो पाती. जिसके चलते मरीज को हाई ब्लड शुगर यानी डायबिटीज की दिक्कत नहीं हो पाती. इससे इंसान स्वस्थ और फिट जीवन का आनंद लेता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news