चेहरे पर मुहांसे पेट में भरी गंदगी का संकेत, आंतों की सफाई के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow12263247

चेहरे पर मुहांसे पेट में भरी गंदगी का संकेत, आंतों की सफाई के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें

Causes of pimple: चेहरे के पिंपल का कनेक्शन सिर्फ त्वचा से नहीं होता है. इसके पीछे की वजह पेट में चल रही गड़बड़ी होती है. ऐसे में पिंपल से छुटकारा पाने के लिए महंगे क्रीम पाउडर पर इन्वेस्ट करने से बेहरत है कि पेट को साफ करने के लिए यहां बताए गए नेचुरल उपायों को ट्राई करें. 

चेहरे पर मुहांसे पेट में भरी गंदगी का संकेत, आंतों की सफाई के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें

गर्मी के मौसम में पेट साफ रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि गर्मी में डिहाइड्रेशन और खराब खानपान की वजह से पेट खराब, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जिसका असर आप अपने खूबसूरत चेहरे पर बड़े-बड़े पिंपल के रूप में भी देख सकते हैं.  

कैनेडियन डाइजेस्टिव हेल्थ फाउंडेशन के अनुसार, आंत के सूक्ष्मजीवों की संख्या में महत्वपूर्ण परिवर्तन होमियोस्टेसिस को बाधित कर सकते हैं, जिससे कई समस्याएं हो सकती हैं जिनमें मुंहासे भी शामिल हैं. ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है जो तासीर में ठंडा और फाइबर से भरपूर हो. यहां हम आपको ऐसे ही 5 फलों के बारे में यहां बता रहे हैं, जिन्हें खाकर आप गर्मी के मौसम में पेट को साफ रखने के साथ बॉडी को ठंडा भी रख सकते हैं. 
 

खरबूजा 

खरबूजा 92% पानी से भरपूर होता है और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. यह पेट को ठंडा रखता है और  शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. 

खीरा

खीरा भी खरबूजे की तरह ही ज्यादातर पानी से बना होता है और इसमें फाइबर और विटामिन K की भी अच्छी मात्रा होती है. यह पेट को साफ रखने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

आंवला

आंवला विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है और गैस की समस्या को कम करता है. इसके अलावा, आंवला इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है.

पपीता

पपीता में पेप्सिन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है. इसके साथ ही पपीता में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है जो पेट को साफ रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम

मौसमी 

मौसमी विटामिन C से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. साथ ही, मौसमी में फाइबर भी पाया जाता है जो पेट को साफ रखने में मदद करता है.

इस बात का भी रखें ध्यान

याद रखें पेट को साफ रखने के लिए खानपान का ध्यान रखना जरूरी है लेकिन इतना काफी नहीं होता है. इसके साथ ही नियमित पर्याप्त पानी और फिजिकल एक्टिविटी करना भी जरूरी होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news