टूटा हुआ दिल सिर्फ इमोशन नहीं, बीमारी भी है: जानिए ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के बारे में
Advertisement
trendingNow12058482

टूटा हुआ दिल सिर्फ इमोशन नहीं, बीमारी भी है: जानिए ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के बारे में

'टूटा हुआ दिल' शब्द हम अक्सर किसी प्रेम संबंध के टूटने या किसी दुखद घटना के बाद इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सिर्फ एक इमोशन नहीं, बल्कि एक गंभीर बीमारी भी हो सकती है?

टूटा हुआ दिल सिर्फ इमोशन नहीं, बीमारी भी है: जानिए ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के बारे में

'टूटा हुआ दिल' शब्द हम अक्सर किसी प्रेम संबंध के टूटने या किसी दुखद घटना के बाद इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सिर्फ एक इमोशन नहीं, बल्कि एक गंभीर बीमारी भी हो सकती है? इसे 'ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम' या 'टैकोत्सुबो कार्डियोमायोपैथी' कहा जाता है.

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जिसमें अचानक से दिल का एक हिस्सा अस्थायी रूप से कमजोर हो जाता है, जिससे दिल का पंपिंग कम हो जाता है. यह किसी बड़े इमोशनल तनाव, जैसे कि किसी प्रियजन की मौत, गंभीर बीमारी का पता चलना या रिश्ते में टूट-फूट के बाद हो सकता है. हालांकि, कभी-कभी बिना किसी स्पष्ट कारण के भी यह स्थिति सामने आ सकती है.

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के लक्षण
- सीने में अचानक तेज दर्द, हार्ट अटैक जैसा
- सांस लेने में तकलीफ
- पसीना आना
- चक्कर आना
- बेहोशी

क्या यह हार्ट अटैक है?
ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के लक्षण हार्ट अटैक के लक्षणों से मिलते-जुलते हो सकते हैं. हालांकि, इन दोनों में कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं. हार्ट अटैक में आमतौर पर नसों में रुकावट होती है, जबकि ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम में ऐसा नहीं होता है. इसके अलावा, ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम आमतौर पर कुछ हफ्तों या महीनों में ठीक हो जाता है, जबकि हार्ट अटैक के गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसलिए, अगर आपको इन लक्षणों का अनुभव होता है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं, ताकि सही निदान किया जा सके.

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम का इलाज
ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों को कम करने और जल्दी ठीक होने में मदद करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. इनमें शामिल हैं:
- आराम और तनाव मैनेजमेंट
- दवाएं, जैसे कि बीटा ब्लॉकर्स और ब्लड थिनर्स
- मेडिकल केयर

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम से कैसे बचें
ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल और तनाव को कंट्रोल करने के तकनीकों को अपनाने से इसका खतरा कम किया जा सकता है. इनमें शामिल हैं- स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद.

अगर आप किसी इमोशनल तनाव का सामना कर रहे हैं, तो आप किसी करीबी दोस्त, परिवार के सदस्य या मेंटल हेल्थ पेशेवर से बात करें. अपने इमोशन को दबाने से ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम का खतरा बढ़ सकता है. ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक गंभीर स्थिति है, लेकिन यह ठीक हो सकती है. समय पर निदान और उपचार के साथ, आप इस चुनौती से पार पा सकते हैं.

Trending news