Health Tips: ये हैं डायबिटीज के 9 क्रूर प्रभाव, समय रहते करें कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11685814

Health Tips: ये हैं डायबिटीज के 9 क्रूर प्रभाव, समय रहते करें कंट्रोल

Health Tips: मधुमेह के विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें टाइप 1 मधुमेह, टाइप 2 मधुमेह और गर्भकालीन मधुमेह शामिल हैं. मधुमेह से बचने के लिए स्वस्थ आहार लेना और स्वस्थ जीवन जीना महत्वपूर्ण है. यहां 10 तरीके बताए गए हैं जिनसे मधुमेह आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

Health Tips: ये हैं डायबिटीज के 9 क्रूर प्रभाव, समय रहते करें कंट्रोल

Brutal Effects Of Diabetes: अनियंत्रित या खराब प्रबंधन, मधुमेह के आपके स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं. मधुमेह के विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें टाइप 1 मधुमेह, टाइप 2 मधुमेह और गर्भकालीन मधुमेह शामिल हैं. मधुमेह से बचने के लिए स्वस्थ आहार लेना और स्वस्थ जीवन जीना महत्वपूर्ण है. यहां 10 तरीके बताए गए हैं जिनसे (Brutal Effects Of Diabetes) मधुमेह आपको नुकसान पहुंचा सकता है......

हृदय संबंधी जटिलताएँ 
मधुमेह हृदय रोगों जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक और परिधीय धमनी रोग के विकास के जोखिम को बढ़ाता है. उच्च रक्त शर्करा का स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और पट्टिका के निर्माण में योगदान कर सकता है, धमनियों को कम कर सकता है और रक्त प्रवाह को बाधित कर सकता है.

तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथी)
उच्च रक्त शर्करा के स्तर के लंबे समय तक संपर्क में आने से तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिससे सुन्नता, झुनझुनी और दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं, आमतौर पर हाथों और पैरों में. इस स्थिति को डायबिटिक न्यूरोपैथी के रूप में जाना जाता है.

गुर्दे की क्षति (नेफ्रोपैथी)
मधुमेह गुर्दे की बीमारी का एक प्रमुख कारण है. समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा का स्तर गुर्दे में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को छानने की उनकी क्षमता को कम कर सकता है. यह क्रोनिक किडनी रोग में प्रगति कर सकता है और अंततः डायलिसिस या गुर्दा प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है.

आंखों की जटिलताएं (रेटिनोपैथी)
मधुमेह रेटिना में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकता है, जिससे मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी नामक स्थिति हो सकती है. यह दृष्टि की समस्याएं पैदा कर सकता है और यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो गंभीर दृष्टि हानि या अंधापन भी हो सकता है.

पैरों की समस्याएं 
मधुमेह पैरों में खराब परिसंचरण और तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है, जिससे व्यक्तियों को पैर के अल्सर, संक्रमण और धीमे घाव भरने की संभावना अधिक होती है. गंभीर मामलों में, इससे पैर या पैर का विच्छेदन हो सकता है.

त्वचा की स्थिति
मधुमेह से त्वचा की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें शुष्क त्वचा, फंगल और जीवाणु संक्रमण, खुजली और धीमी गति से घाव भरना शामिल है. उच्च रक्त शर्करा का स्तर बैक्टीरिया और कवक के विकास के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान कर सकता है.

संक्रमण का बढ़ता जोखिम
मधुमेह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है, जिससे व्यक्तियों को संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. मधुमेह वाले लोगों में सामान्य संक्रमणों में मूत्र पथ के संक्रमण, त्वचा के संक्रमण और आवर्ती खमीर संक्रमण शामिल हैं.

खराब मौखिक स्वास्थ्य
मधुमेह से मसूड़ों की बीमारी (पीरियडोंटाइटिस) और दांतों की सड़न का खतरा बढ़ जाता है. उच्च रक्त शर्करा का स्तर मुंह में बैक्टीरिया के विकास में योगदान कर सकता है और मौखिक संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को कम कर सकता है.

मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे
मधुमेह मानसिक स्वास्थ्य विकारों जैसे अवसाद और चिंता के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है. मधुमेह जैसी पुरानी स्थिति का प्रबंधन भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है और किसी व्यक्ति की समग्र भलाई को प्रभावित कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news