Health Tips: काले जीरे के इस्तेमाल से कम होगा वजन, सेहत के लिए है बेहद लाभकारी
Advertisement

Health Tips: काले जीरे के इस्तेमाल से कम होगा वजन, सेहत के लिए है बेहद लाभकारी

Black Cumin: औषधीय गुणों से भरपूर काले जीरे का इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. पाचन ठीक करने से लेकर वजन घटाने तक आइए जानते हैं कि इसके और कितने लाभ है.

फाइल फोटो

Black Cumin Medicinal Benefits: जीरे का इस्तेमाल आप सभी के घरों में रोज होता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घरों में इस्तेमाल होने वाला काला जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल आपके शरीर को कई तरह से लाभ देता है. जीरे का इस्तेमाल खाने के स्वाद को भी बढ़ता है और जीभ का स्वाद चेंज भी करता है.

वजन को करता है कम

अगर शरीर में फालतू फैट जमा हो गया है तो काले जीरे का इस्तेमाल आपके फैट को कम करने में मदद करेगा. लगातार 3 महीने तक इसका इस्तेमाल करें और परिणाम आपके सामने होंगे. काला जीरा फैट को गला कर उसे मल त्याग के रास्ते से बाहर निकाल देता है.

इम्यूनिटी को बढ़ाता है काला जीरा

काले जीरे के नियमित इस्तेमाल से आपके शरीर की इम्यूनिटी में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलता है. बॉडी की अच्छी इम्यूनिटी रोगों से लड़ने में मदद करती है और जल्दी थकान और कमजोरी महसूस नहीं होने देती है. जीरे का पानी शरीर को डिटॉक्स (Detox) भी करता है, यानी शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस को ये बाहर निकालने में मदद करता है.

पेट की परेशानियों से देता है मुक्ति

काले जीरे का इस्तेमाल पेट की समस्याओं से आराम देता है और आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है. काले जीरे में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाता है जो पेट में गैस, अपच, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याओं से आराम देता है. अपच की दिक्कत होने पर काले जीरे का काढ़ा लाभदायक साबित होता है. 

सर्दी-जुकाम में भी करता है काम

यदि आपको सर्दी-जुकाम से जुड़ी कोई समस्या है तो काले जीरे का सेवन किसी रामबाढ़ इलाज के जैसे काम करेगा. सर्दी-जुकाम होने पर भुना हुआ जीरा रूमाल में बांध कर सूंघें, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. आपको बता दें कि ये सांस की बीमारी जैसे काली खांसी, ब्रोंकाइटिस और एलर्जी में भी ये कारगर साबित होता है और ऐसी कठीन परिस्थितियों में राहत देता है. काला जीरा एलर्जिक राइनाइटिस, ब्रोन्कियल अस्थमा, एटोपिक एक्जिमा जैसे कई रोगों में असर दिखाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news