House Cleaning: घर पर आने वाले हैं मेहमान तो सिर्फ 1 घंटे में इस तरह से हर कमरे की सफाई
Advertisement
trendingNow12172657

House Cleaning: घर पर आने वाले हैं मेहमान तो सिर्फ 1 घंटे में इस तरह से हर कमरे की सफाई

House Cleaning Tips: घर की सफाई का काम आसान नहीं है. लेकिन यदि इसे एक रणनीति बनाकर किया जाए तो 1 घंटा फैले हुए कमरों को साफ करने के लिए काफी होता है.

 

House Cleaning: घर पर आने वाले हैं मेहमान तो सिर्फ 1 घंटे में इस तरह से हर कमरे की सफाई

त्योहार का समय हो तो घर पर मेहमानों का आना जाना तो लगा ही रहता है. ऐसे में घर को 24 घंटे साफ-सुथरा रखना बहुत मुश्किल होता है. खासतौर पर जब घर में छोटे बच्चे हो और कोई हाउस हेल्प ना हो. ऐसे में मेहमानों के आने से पहले फटाफट घर को साफ करने के ट्रिक्स आपके बहुत काम आ सकती है.

इसमें कोई दोराय नहीं कि आजकल की व्यस्त जिंदगी में घर की सफाई के लिए पूरा दिन निकालना मुश्किल है. लेकिन यदि आप 1 घंटा भी इसके लिए निकाल लें तो आपको मेहमानों के आने पर बिखरे और गंदे रूम के कारण शर्मिंदगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

30 मिनट में करे सेट करें घर

सबसे पहले घर को ठीक से सेट करने के लिए सारे फैले हुए सामान को इकट्ठा कर लें. फिर एक-एक चीज को फटा-फटा पोछते हुए हर कमरे की सफाई करें. साथ ही साथ नए कवर, पर्दे और चादर भी बदलते जाएं. यह काम तब और आसान हो जाता है जब आपको पता हो कि इस वक्त कौन-से काम सबसे ज्यादा जरूरी है. जो काम कल पर छोड़े जा सकते हैं उन्हें छोड़ दें. 

30 मिनट में करें डीप क्लीनिंग

रसोई- सबसे पहले रसोई में पड़े सभी गंदे बर्तनों को साफ करके जमा लें. साथ ही साथ सिंक को भी स्क्रब से क्लीन कर लें. इसके बाद गैस और चिमनी साफ करें. गैस पर लगे दागों को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा और विनेगर के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

बाथरूम-  सबसे पहले सारे सामान को बाहर निकाल दें. फिर एक स्प्रे बोतल में विनेगर, बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट का घोल तैयार करें और इसे पूरे टाइल्स पर फैला दें. फिर टॉयलेट सीट पर क्लीनर डालकर छोड़ दें. 5-10 मिनट बाद ब्रश से टाइल्स टॉयलेट को रगड़कर साफ कर लें. 

सबसे आखिरी में करें ये काम

फर्श साफ करें और पूरे घर का फर्श पोछें. इसके बाद सामान को वापस उसके जगह पर रख दें. फ्रेशनेस के लिए कमरों की खिड़कियों को खोल दें. लेकिन ध्यान रखें कि जाली वाली खिड़की बंद हो वरना घर में मच्छर या कीड़े घूस सकते हैं.

 

Trending news