Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar से जानिए Perfect Lunch Time, फिट रहेंगे हमेशा
Advertisement

Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar से जानिए Perfect Lunch Time, फिट रहेंगे हमेशा

बॉलीवुड स्टार्स की डाइट का ख्याल रखने वाली सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) ने लंच करने का सही समय (Perfect Lunch Time) बताया है. उनका कहना है कि अगर बताए गए सही समय पर लंच न कर पाएं तो आप केला या कोई फल खा सकते हैं ताकि गैस (Gas) और सिर दर्द (Headache) की समस्या से बच जाएं.

लंच करने का सही समय

नई दिल्ली: बड़े-बुजुर्गों से आपने समय पर खाना खाने के कई फायदे सुने होंगे. लेकिन हमारी लाइफस्टाइल (Lifestyle) ऐसी हो चुकी है कि कई बार लंच के टाइम (Lunch Time) पर ब्रेकफास्ट होता है और डिनर में बस दूध या सलाद खाकर सो जाते हैं. कई लोग तो दिनभर की व्यस्तता में खाने-पीने के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं. करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) की डाइटीशियन रुजुता दिवेकर (Dietician Rujuta Diwekar) ने लंच टाइम यानी दोपहर के खाने के लिए एक निश्चित समय (Perfect Lunch Time) बताया है.

  1. लंच करने का भी होता है परफेक्ट समय
  2. फिट रहने के लिए मानें रुजुता दिवेकर की सलाह
  3. लंच में देरी हो तो खा लें केला या कोई फल

समय पर खाना है जरूरी

एक्टिव और हेल्दी रहने के लिए दिनभर के मील्स (Meals) को समय पर लेना बहुत जरूरी है. अगर आप खान-पान (Diet) के प्रति लापरवाह हैं या समय पर नहीं खा पाते हैं तो आपकी सेहत पर उसका असर नजर आने लगेगा. जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) ने भी कई इंटरव्यू में सही समय पर खाने-पीने की सलाह दी है.

क्या है लंच का सही समय

आमतौर पर हर किसी का लंच टाइम (Lunch Time) यानी दोपहर के भोजन का समय अलग होता है. सभी अपने ऑफिस टाइम (Office Time) व दूसरे कामों के हिसाब से अपना लंच टाइम (Lunch Time) फिक्स करते हैं. लेकिन कई बार मीटिंग में बिजी होने या किसी भी वजह से खाने में देरी हो जाती है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) के मुताबिक, लंच करने का सबसे सही समय (Perfect Lunch Time) सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच का होता है.

यह भी पढ़ें- Pregnancy Fat कम करने के लिए आजमाएं Kareena Kapoor Khan का Weight Loss Secret

जब समय पर लंच न कर पाएं

अगर आप 11-1 बजे के परफेक्ट लंच टाइम (Perfect Lunch Time) पर खाना नहीं खा पा रहे हैं तो आपके सिर और पेट में दर्द होने से लेकर मूड तक ऑफ हो सकता है. लेकिन अगर कहीं बिजी होने की वजह से आप इस टाइम फ्रेम में लंच नहीं कर पा रहे हैं तो रुजुता दिवेकर के अनुसार, एक केला (Banana) खा सकते हैं. उस समय पर केला खाने से एसिडिटी (Acidity), गैस (Gas) और सिर दर्द (Headache) से राहत मिलेगी. फिर समय मिलते ही खाना जरूर खा लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news