चिकन या पनीर, वजन घटाने के लिए क्या है सबसे बेहतर? एक्सपर्ट से जानें सही ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12476583

चिकन या पनीर, वजन घटाने के लिए क्या है सबसे बेहतर? एक्सपर्ट से जानें सही ऑप्शन

वजन घटाने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण होता है सही खानपान का चुनाव. प्रोटीन से भरपूर डाइट न केवल आपके मसल्स को मजबूत बनाता है बल्कि आपको लंबे समय तक तृप्त भी रखता है.

चिकन या पनीर, वजन घटाने के लिए क्या है सबसे बेहतर? एक्सपर्ट से जानें सही ऑप्शन

वजन घटाने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण होता है सही खानपान का चुनाव. प्रोटीन से भरपूर डाइट न केवल आपके मसल्स को मजबूत बनाता है बल्कि आपको लंबे समय तक तृप्त भी रखता है, जिससे एक्स्ट्रा खाने की इच्छा कम हो जाती है. जब बात वजन घटाने की आती है, तो अक्सर लोग सोच में पड़ जाते हैं कि चिकन बेहतर है या पनीर. दोनों ही चीजें प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं, लेकिन इन दोनों में से कौन-सा वजन घटाने के लिए अधिक फायदेमंद है?

चिकन, खासकर चिकन ब्रेस्ट, प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है. 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में लगभग 31 ग्राम प्रोटीन होता है और सिर्फ 3.6 ग्राम फैट. इसका मतलब है कि चिकन खाने से आपको ज्यादा कैलोरी नहीं मिलती और आपका शरीर प्रोटीन से भर जाता है, जिससे आप ज्यादा तृप्त महसूस करते हैं और बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती.

पनीर का पोषण मूल्य
पनीर भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स, खासकर शाकाहारी लोगों के लिए. 100 ग्राम पनीर में लगभग 18-20 ग्राम प्रोटीन और 20-25 ग्राम फैट होता है. हालांकि पनीर में फैट की मात्रा चिकन की तुलना में अधिक होती है, यह कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा सोर्स है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

वजन घटाने के लिए कौन बेहतर है?
सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा बताती है यदि आप वसा की मात्रा कम रखना चाहते हैं और केवल प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो चिकन वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. इसमें फैट की मात्रा कम होती है और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा. दूसरी ओर, यदि आप शाकाहारी हैं और पनीर का सेवन कर रहे हैं, तो आप इसे संयम में खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसमें अधिक फैट होता है.

Trending news