Cholesterol Remedies: हाई कोलेस्ट्रॉल से चाहते हैं मुक्ति? सुबह उठते ही इन चीजों का शुरू कर दें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी
topStories1hindi1460612

Cholesterol Remedies: हाई कोलेस्ट्रॉल से चाहते हैं मुक्ति? सुबह उठते ही इन चीजों का शुरू कर दें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Cholesterol Control Measures: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है. अगर आप इस तकलीफ से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके लिए आसान घरेलू उपाय बताते हैं.

Cholesterol Remedies: हाई कोलेस्ट्रॉल से चाहते हैं मुक्ति? सुबह उठते ही इन चीजों का शुरू कर दें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Cholesterol Control Tips: खानपान में सही ढंग से ध्यान न देने और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है. नसों में कोलेस्ट्रॉल के जमने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन सप्लाई पर असर पड़ने लगता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अगर इस समस्या पर शुरू में ही ध्यान न दिया जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस बीमारी को अपनी बॉडी से दूर रखने में कामयाब रहेंगे. 

सुबह खाली पेट कर लें इन चीजों का सेवन

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखना चाहते हैं तो रात में एक चम्मच मेथी के बीज. 4 बादाम, आधी कटोरी ओट्स, एक चम्मच अलसी के बीज, एक चम्मच सूरजमुखी के बीज और 10 किसमिस भिगोकर रख दें. सुबह उठने के बाद इन चीजों को खाली पेट खा लें. कहा जाता है कि इन चीजों के सेवन से शरीर की धमनियों में जमी हुई चर्बी धीरे-धीरे पिघलने लग जाती है और ब्लड सप्लाई पूरी तरह नॉर्मल हो जाती है. 

कोलेस्ट्रॉल को पिघला देते हैं किसमिस और सूरजमुखी के बीज

डॉक्टरों का कहना है किसमिस में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में ट्राइग्लिसराइड के लेवल को घटा देते हैं. इसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अपनी तय सीमा में बना रहता है. वहीं सूरजमुखी के बीज में कई जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनमें एंटी इंफ्लामेंट्री भी शामिल है. इसकी वजह से शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है. 

मेथी, अलसी के बीज और बादाम भी हैं फायदेमंद 

अलसी के बीजों में एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में मिलते हैं. वहीं मेथी में राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, कॉपर और आयरन जैसे जरूरी तत्व होते हैं. जिससे नसों में कोलेस्ट्रॉल जम नहीं पाता. बादाम भी कोलेस्ट्रॉल को हटाने में काफी कारगर माना जाता है. उसमें विटामिन-ई, एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news