कपड़ों पर लग गया दीवार का चूना, टेंशन न लें, चुटकियों में ऐसे करें साफ
Advertisement
trendingNow12431028

कपड़ों पर लग गया दीवार का चूना, टेंशन न लें, चुटकियों में ऐसे करें साफ

कपड़ों में अगर दीवार में लगाए जाने वाला चूना का दाग जम जाए तो उसे पहनने का मन नहीं करता, इसलिए बेहतर की कुछ उपायों के जरिए दाग से छुटकारा पा लें.

कपड़ों पर लग गया दीवार का चूना, टेंशन न लें, चुटकियों में ऐसे करें साफ

Chune Ka Daag Kaise Hoga Saaf: कभी-कभी दीवार पर पेंटिंग या मरम्मत के दौरान कपड़ों पर चूना लग जाता है, जिससे कपड़े खराब हो सकते हैं. हालांकि कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से आप अपने कपड़ों से चूना हटा सकते हैं. आइए जानते हैं कि अगर कपड़ों पर चूना लग जाए तो उसे कैसे आसानी से साफ किया जा सकता है:

चूने का दाग कैसे छुड़ाएं

1. जल्दी से धब्बे को हटाएं

जब कपड़ों पर चूना लगे तो उसे तुरंत हटाने की कोशिश करें. सूखा चूना हटाना आसान होता है. इसके लिए कपड़े को हल्के से झाड़ें या कपड़े के किसी सख्त हिस्से से उसे खुरचें. ध्यान दें कि धब्बे को फैलाने से बचें.

2. सिरका और पानी का घोल

सिरका एक अच्छा नेचुरल क्लीनर है. चूने के धब्बों पर सिरके और पानी का घोल लगाने से धब्बे नरम हो जाते हैं और हटने में आसानी होती है. एक कटोरी में बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं और धब्बे वाले हिस्से पर लगाएं. कुछ मिनटों तक इसे कपड़े पर लगा रहने दें, फिर इसे हल्के हाथों से रगड़ें.

3. बेकिंग सोडा का यूज

बेकिंग सोडा भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को धब्बे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. फिर कपड़े को साफ पानी से धो लें.

4. डिटर्जेंट और गर्म पानी 

अगर धब्बा अभी भी रह जाता है, तो कपड़े को डिटर्जेंट और गर्म पानी में डालकर थोड़ी देर भिगो दें. इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए उसे धो लें. ये प्रॉसेस चूने के जिद्दी धब्बों को हटाने में मदद करती है.

5. सूरज की रोशनी में सुखाएं

धुले हुए कपड़े को सूरज की रोशनी में सुखाएं, जिससे बचे हुए धब्बे हल्के हो जाएं और कपड़ा पूरी तरह से साफ हो जाए. धूप से गंदगी के साथ-साथ कपड़ों में मौजूद जर्म्स भी खत्म हो जाते हैं.

TAGS

Trending news