पानी के मटके को भी साफ करना जरूरी, नोट कर लें Clay Pot Cleaning का बेस्ट तरीका
Advertisement
trendingNow12259204

पानी के मटके को भी साफ करना जरूरी, नोट कर लें Clay Pot Cleaning का बेस्ट तरीका

Clay Pot Cleaning Tips: गर्मी के दिनों में मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं लेकिन इसकी सफाई का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं. यदि आप भी मटके को साफ करने का तरीका नहीं जानते हैं तो यह लेख आपके लिए है.

पानी के मटके को भी साफ करना जरूरी, नोट कर लें Clay Pot Cleaning का बेस्ट तरीका

मिट्टी का मटका नेचुरल रूप से पानी को ठंडा रखने का एक बेहतरीन विकल्प है. मिट्टी के मटके में पानी न सिर्फ ठंडा रहता है, बल्कि मिट्टी के गुणों से उसका नेचुरल स्वाद भी बना रहता है. इतना ही नहीं सेहत के लिहाज से भी मटके का पानी फ्रिज के पानी से ज्यादा फायदेमंद होता है.

लेकिन, मटके के पानी का सुरक्षित सेवन करने के लिए उसकी नियमित सफाई बेहद जरूरी है. क्योंकि मिट्टी से बना होने के कारण मटके में काई जमा होने का खतरा रहता है.

पहली धुलाई

नया मटका खरीदने के बाद सबसे पहले उसे अच्छी तरह से धोना जरूरी है. इसके लिए मटके को पानी से भर दें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस या नमक डालकर रात भर के लिए भिगो दें. अगले दिन, इसे ब्रश से रगड़कर साफ करें और फिर धूप में सुखा लें.

रोजाना सफाई जरूरी  

मटके के पानी को सुरक्षित रखने के लिए हर रोज उसकी सफाई करनी चाहिए. सुबह के समय मटके का सारा पानी निकाल दें और उसे ठीक से धो लें. इसके लिए आप हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें और मटके को उल्टा करके धूप में सुखाकर दोबारा पानी स्टोर करें.

बेकिंग सोडा से सफाई

सप्ताह में एक बार मटके की डीप क्लीनिंग जरूरी है. इसके लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी में घोलकर मटके में डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर ब्रश से रगड़कर मटके को साफ करें और अच्छी तरह से धो लें.

इसे भी पढ़ें- हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा 

इस बात का भी रखें ध्यान

मटके को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें. इससे धूल, मच्छर या अन्य कीड़े मटके के पानी में नहीं गिरेंगे. आप मिट्टी के ढक्कन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news