Iron cleaning: जली हुई प्रेस को दो मिनट में करें साफ, जानें क्या है ईजी तरीका
Advertisement

Iron cleaning: जली हुई प्रेस को दो मिनट में करें साफ, जानें क्या है ईजी तरीका

Clean The Burnt Iron: यदि प्रेस में चिपकी गंदगी छूट नहीं रही है तो आप उसे पहले थोड़ा सा गर्म कर ले. जैसे ही प्रेस गर्म हो जाए तो स्विच ऑफ कर दें. फिर उसमें पैरासिटामोल की गोली को रगड़ दें. प्रेस पर चिपका हुआ कपड़ा धीरे-धीरे पिघलने लगता है.

Iron cleaning: जली हुई प्रेस को दो मिनट में करें साफ, जानें क्या है ईजी तरीका

Clean Burn Iron: कभी-कभी कपड़ों में प्रेस करने के दौरान अचानक से कपड़े चिपक जाते हैं, जिससे कपड़ों को तो नुकसान होता ही है साथ में प्रेस को भी काफी नुकसान होता है. जब तक वह प्रेस पूरी तरह से साफ नहीं हो जाता है तब तक हम उसे किसी दूसरे कपड़ों में प्रयोग नहीं कर सकते हैं. ऐसे में यदि कोई कपड़ा प्रेस में चिपक जाता है तो उसे साफ करने के लिए हम तमाम तरह के उपयोग कर डालते हैं, लेकिन इसके बाद भी वह अच्छे से साफ नहीं होता है. जब भी कभी प्रेस काे दोबारा से प्रयोग करते हैं तो जला हुआ हिस्सा कपड़ों में लग जाता है. इससे कपड़े भी खराब हो जाते हैं. यदि एक बार प्रेस में कोई कपड़ा चिपक गया तो ये हमारे लिए बड़ी मुसीबत हो जाती है. यदि तमाम उपाय करने के बाद भी प्रेस साफ नहीं हो रहा है तो आज हम आपको एक नई ट्रिक बताएंगे, जिसको आजमाने से प्रेस 2 मिनट में साफ हो जाएगा.

इस कारण जलता है प्रेस
यदि गलती से प्रेस का तापमान ज्यादा हो गया और हमने ध्यान नहीं दिया तो ऐसे में अधिकतर कपड़े जल जाते हैं या फिर कभी कभी हम ऐसे कपड़ों में प्रेस करने लगते हैं, जिसमें प्रेस की जरूरत नहीं होती है और प्रेस लगाते ही वह जल जाता है. हमारी इन गलतियों की वजह से भी प्रेस खराब हो जाता है.

पैरासिटामोल की गोली का करें इस्तेमाल
यदि प्रेस में चिपकी गंदगी छूट नहीं रही है तो आप उसे पहले थोड़ा सा गर्म कर ले. जैसे ही प्रेस गर्म हो जाए तो स्विच ऑफ कर दें. फिर उसमें पैरासिटामोल की गोली को रगड़ दें. पैरासिटामोल की गोली को एकदम किनारे से पकड़े और सावधानी पूर्वक रगड़े ताकि आपकी उंगली प्रेस में ना छू पाए. जब आप गोली को रगड़ते हैं तो प्रेस पर चिपका हुआ कपड़ा धीरे-धीरे पिघलने लगता है. जब ये पिघलने लगे तो एक दूसरे कपड़े से उसकी गंदगी को छुड़ा दे. देखते ही देखते सारी गंदगी निकल जाएगी.

बेकिंग सोडा भी कर सकते हैं इस्तेमाल
यदि आप जली हुई प्रेस को साफ करना चाह रहे हैं तो इसमें बेकिंग सोडा का भी प्रयोग कर सकते हैं. एक कटोरी बेकिंग सोडा ले और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रेस के जले हुए भाग पर लगाएं और फिर कपड़े से रगड़े. कुछ देर बाद आप देखेंगे कि प्रेस में चिपकी गंदगी धीरे से निकलने लगेगी. यदि प्रेस में स्टीम के लिए छोटे-छोटे छेद बने हैं तो ध्यान रखें बेकिंग सोडा उसमें ना जा पाए.

विनेगर से भी छूट जाएगी गंदगी
एक छोटी तौलिया ले और उसे विनेगर से गिला कर ले. फिर उस तौलिया को प्रेस के ऊपर रख दें. आधे घंटे बाद हल्के हल्के हाथों से प्रेस को रगड़े, जला हुआ हिस्सा धीरे-धीरे साफ हो जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news