Cleaning Hacks: बाथरूम में रखी बाल्टी, मग और स्टूल हो गए हैं गंदे? इन आसान हैक्स से जिद्दी से जिद्दी दाग मिनटों में करें साफ
Advertisement
trendingNow12395622

Cleaning Hacks: बाथरूम में रखी बाल्टी, मग और स्टूल हो गए हैं गंदे? इन आसान हैक्स से जिद्दी से जिद्दी दाग मिनटों में करें साफ

बाथरूम में रखी बाल्टी, मग और स्टूल जो दिखने में बहुत गंदा लगता है, आप इस ट्रिक से गंदे बाल्टी मग को साफ कर सकते हैं.

 

Cleaning Hacks: बाथरूम में रखी बाल्टी, मग और स्टूल हो गए हैं गंदे? इन आसान हैक्स से जिद्दी से जिद्दी दाग मिनटों में करें साफ

Cleaning Hacks: बाल्टी और मग की साफ-सफाई काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वास्थ्य और स्वच्छता से सीधे जुड़ी होती है. गंदे बाल्टी और मग में बैक्टीरिया, फंगस, और अन्य हानिकारक कीटाणु विकसित हो सकते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, गंदगी और दाग इन वस्तुओं से दुर्गंध पैदा कर सकते हैं और आपके घर की छवि को नकारात्मक रूप में प्रभावित कर सकते हैं. नियमित सफाई से न केवल इनकी उम्र बढ़ती है, बल्कि ये वस्तुएं अच्छे आकार में रहती हैं.  इस प्रकार, बाल्टी और मग की नियमित सफाई से आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं और घर की स्वच्छता बनाए रख सकते हैं. 

हालांकि, बाल्टी और मग में जमी गंदगी को साफ करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. खासकर अगर वे लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए गए हों, लेकिन आप घबराएं नहीं.  हम आपके लिए यहां कुछ आसान और प्रभावी तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी बाल्टी और मग को चमका सकते हैं. 

 सिरका 
सिरका एक नेचुरल सफाई एजेंट है जो गंदगी और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. बाल्टी या मग में थोड़ा सिरका डालें और उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें.  फिर एक स्पंज या ब्रश से अच्छी तरह रगड़ें और साफ पानी से धो लें. 

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा एक अच्छा स्क्रबिंग एजेंट है जो जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है.  सिरके के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बना लें.  इस पेस्ट को दागों पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें.  फिर ब्रश से रगड़ें और साफ पानी से धो लें. 

नींबू का रस
नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच है जो दागों को हटाने में मदद करता है.  नींबू के रस को आधे-आधे पानी में मिलाएं और इस घोल से बाल्टी या मग को साफ करें.  कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें. 

 

 डिशवॉश सोप:

डिशवॉश सोप ग्रीस और तेल को हटाने में बहुत प्रभावी होता है.  गर्म पानी में थोड़ा डिशवॉश सोप मिलाएं और इस घोल से बाल्टी या मग को साफ करें.  एक ब्रश से रगड़ें और साफ पानी से धो लें. 

 

 क्लीनर 

अगर घर में कोई भी चीज उपलब्ध न हो तो आप बाजार में उपलब्ध किसी भी अच्छे क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.  क्लीनर को इस्तेमाल करने से पहले उसके निर्देशों को ध्यान से जरूर पढ़ें

 

ये टिप्स भी आजमाएं 

जिद्दी दागों को हटाने के लिए आप एक पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बाल्टी या मग को पूरी तरह सूखने के बाद ही साफ करें. 

बाल्टी और मग को नियमित रूप से साफ करने से गंदगी जमने नहीं पाएगी. 

 

इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर बाल्टी या मग पर कोई खास तरह का कोटिंग है, तो उस पर किसी भी कठोर रसायन का इस्तेमाल करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें. 

अगर आप किसी एलर्जी से पीड़ित हैं, तो दस्ताने पहनकर साफ-सफाई करें. 

इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी बाल्टी और मग को आसानी से चमका सकते हैं. 

 

डिस्क्लेमर

इस स्टोरी में दी गई स्वास्थ्य संबंधी जानकारी केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.

 

Trending news