World Coconut Day: बहुत गुणकारी है नारियल तेल, Makeup के लिए ऐसे करेंं इस्तेमाल

2 सितंबर को वर्ल्ड कोकोनट डे (World Coconut Day) के तौर पर मनाया जाता है. इस खास दिन के अवसर पर जानिए त्वचा के लिए नारियल तेल के फायदे.

World Coconut Day: बहुत गुणकारी है नारियल तेल, Makeup के लिए ऐसे करेंं इस्तेमाल
नारियल तेल के फायदे

नई दिल्ली: 2 सितंबर को वर्ल्ड कोकोनट डे (World Coconut Day) के तौर पर मनाया जाता है. इस खास दिन के अवसर पर जानिए त्वचा के लिए नारियल तेल के फायदे. अक्सर लोग सौंदर्य से जुड़ी हर छोटी-बड़ी परेशानी के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट (Beauty Expert) के चक्कर काटने लगते हैं, जबकि उसका सॉल्यूशन हमारे घरों में ही मौजूद होता है. अगर आपके घर में नारियल का तेल (coconut oil) है और आप उसका इस्तेमाल सिर्फ बालों में लगाने के लिए ही करते हैं तो अब इस आदत को बदल दीजिए. दरअसल, कोकोनट ऑयल, यानी कि नारियल का तेल, एक ऐसा रामबाण उपाय है, जिसका इस्तेमाल बेहतर सेहत व सौंदर्य से लेकर बच्चों की मालिश तक के लिए किया जा सकता है. जानिए नारियल के तेल के फायदे 

बेहद काम का है नारियल का तेल
यूं तो बाहरी सुंदरता से ज्यादा आंतरिक सुंदरता मायने रखती है पर फिर भी लोग चेहरे के निखार व खूबसूरती बढ़ाने के तरीकों पर काफी गौर फरमाते हैं. अगर आप पार्लर न जाना चाहती हों या केमिकल प्रोडक्ट्स (Chemical Products) आपकी सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) पर सूट न करते हों तो नारियल का तेल (Coconut Oil) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- चावल के पानी में छिपे हैं कई Beauty Secrets, जानिए उनके बारे में

क्रीम ब्लश (Cream Blush)
चेहरे पर क्रीम लगाने के बाद अपने चीक बोन्स (Cheek Bones) पर फिंगर टिप (Finger Tip) की मदद से जरा सा नारियल तेल लगाएं. नारियल तेल लगाने के बाद चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, जिससे कि स्किन उसे सोख ले. अब फिंगर टिप की मदद से ही जरा सी लिपस्टिक गालों पर लगाएं. आपके ब्लश चीक तैयार हैं.

बेहतरीन स्क्रबर (Scrubber)
सर्दियों में त्वचा से डेड सेल्स (Dead Cells) को हटाने के लिए कोकोनट ऑयल (coconut oil) का इस्तेमाल एक स्क्रबर (Scrubber) के तौर पर भी किया जा सकता है. यह स्किन की डेड लेयर को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करता है. चीनी में थोड़ा सा कोकोनट ऑयल मिलाकर आप अपना स्क्रब तैयार कर सकते हैं.

मेकअप रिमूवर (Makeup Remover)
सेंसिटिव स्किन वालों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. अगर आपकी त्वचा भी नाजुक है तो आप अपना मेकअप (Makeup) साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. सर्दियों में इससे मेकअप  हटाएंगे तो स्किन ड्राई भी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- इन टिप्स की मदद से मास्क के साथ भी मेकअप करना होगा आसान

रिंकल दूर भगाए (Removes Wrinkles)
आंखों के आस-पास की त्वचा चेहरे की सबसे सॉफ्ट स्किन (Soft Skin) होती है. नारियल तेल इसे अच्छी तरह से प्रोटेक्ट और नरिश (Nourish) करता है. रिंग फिंगर (Ring Finger) की मदद से हल्के हाथों से अपनी अंडर आई स्किन (Under Eye Skin) पर नारियल का तेल लगाएं.

प्राकृतिक मॉइश्चराइजर (Natural Moisturiser)
नारियल का तेल चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की रंगत निखारता है. इसका कोई साइड इफेक्ट (Side Effect) न होने के कारण इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी किसी भी बीमारी व स्किन बर्न (Skin Burn) होने की स्थिति में भी किया जा सकता है. यह बेस्ट नैचुरल मॉइश्चराइज़र है।

नाखूनों की संवारे सेहत
महिलाओं में नाखून टूटने की समस्या आम हो गई है. अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो अपने नाखूनों पर नारियल तेल लगाना शुरू कर दें. इससे न सिर्फ उन्हें टूटने से बचाया जा सकता है, बल्कि इससे मेनीक्योर (Manicure) का असर भी लंबे समय तक रहता है.

आंखों के नीचे से काले घेरे हटाए  (Removes Dark Circles)
तनाव या देर रात तक जगने के कारण अक्सर लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या हो जाती है. रूई की मदद से नारियल तेल को अपनी आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं. इससे निशान तो दूर होते ही हैं, त्वचा में निखार भी आ जाता है.

सौंदर्य संबंधी ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.