नारियल पानी और नींबू: सुबह का ये जादुई ड्रिंक क्या सच में हेल्दी है या नहीं? एक्सपर्ट से जानें
Advertisement
trendingNow12231353

नारियल पानी और नींबू: सुबह का ये जादुई ड्रिंक क्या सच में हेल्दी है या नहीं? एक्सपर्ट से जानें

आजकल काफी सारे लोगों में नारियल पानी में नींबू के रस मिलाकर पीने की लोकप्रिय आदत बन गई है. लेकिन क्या यह ट्रेंडी ड्रिंक वाकई उतना फायदेमंद है, जितना फेमस किया जाता है?

नारियल पानी और नींबू: सुबह का ये जादुई ड्रिंक क्या सच में हेल्दी है या नहीं? एक्सपर्ट से जानें

आजकल के दिनों में नारियल पानी में नींबू के रस मिलाकर पीना काफी लोकप्रिय हो रहा है, खासकर सुबह के समय. लेकिन क्या यह ट्रेंडी ड्रिंक वाकई उतना फायदेमंद है जितना कहा जाता है? आइए इस स्टोरी में हम नारियल पानी और नींबू के मिश्रण के फायदों और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं.

हैदराबाद के यशोदा अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. दिलीप गुडे ने इस ट्रॉपिकल कॉम्बिनेशन को डेली की आदत में शामिल करने के संभावित लाभों और सावधानियों के बारे में बताया. आइए जानें कि जब आप अपने दिन की शुरुआत नारियल पानी और नींबू के रस के मिश्रण से करते हैं, तो आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है.

इस ड्रिंक के फायदे

1. हाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट्स
नारियल पानी नेचुरल रूप से इलेक्ट्रोलाइट्स, खासकर पोटेशियम का एक अच्छा सोर्स है. रात में सोने के दौरान शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थों को यह पूरा करने में मदद करता है. डॉ. गुडे ने डायरिया और ज्यादा पसीने जैसी स्थितियों में इसके महत्व पर जोर दिया, जहां इलेक्ट्रोलाइट्स महत्वपूर्ण होते हैं. इसके अलावा, नारियल पानी और नींबू के रस दोनों में थोड़ी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो संभावित रूप से एथलीटों या अधिक पसीना बहाने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

2. इम्यूनिटी बूस्टर
विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस  में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो नारियल पानी के संभावित एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुणों के साथ मिलकर इम्यून सिस्टम को और बढ़ा सकता है.

3. ब्लड प्रेशर और दिल की सेहत में सुधार
नारियल पानी के ब्लड प्रेशर को सामान्य करने और लंबे समय तक दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके अलावा, नारियल पानी इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके डायबिटीज मरीजों की मदद कर सकता है.

4. किडनी की पथरी की रोकथाम
कुछ मरीजों में नारियल पानी और नींबू के रस के मिश्रण से किडनी की पथरी बनने से भी रोका जा सकता है.

5. हेल्दी स्किन
नारियल पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से स्किन की सेहत को बेहतर बनाया जा सकता है.

ध्यान देने योग्य बातें

चीनी की मात्रा: हालांकि नारियल पानी में नेचुरल रूप से शुगर होती है, लेकिन रोजाना इसका सेवन करने से आपकी शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. बिना चीनी वाली किस्मों को चुनने या पानी के साथ मिलाकर पीने पर विचार करें.

अम्लता: नींबू के रस की अम्लता सेंसिटिविटी दांतों को परेशान कर सकती है. इसे पानी के साथ मिलाकर पीने या स्ट्रॉ का उपयोग करने से इस प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

ज्यादा पोटेशियम: किडनी की समस्या, दिल गति रुकने या हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों के लिए सावधानी बरतने पर जोर दिया. नारियल पानी और विटामिन सी के मिश्रण से पोटेशियम का लेवल बढ़ सकता है या शरीर में तरल पदार्थ का एक्स्ट्रा संचय हो सकता है. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है और आप रोजाना इसका सेवन करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें.

Trending news