खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत! घर पर ही तैयार करें बाजार जैसी कसूरी मेथी, ये है आसान तरीका
Advertisement
trendingNow12123356

खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत! घर पर ही तैयार करें बाजार जैसी कसूरी मेथी, ये है आसान तरीका

How To Make kasuri Methi: इसमें कोई दोराय नहीं कि सब्जी-दाल में एक चुटकी कसूरी मेथी स्वाद को बढ़ा देती है. लेकिन यदि आप इसे दुकान से खरीदते हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम आपको घर पर कसूरी मेथी बनाने का तरीका बता रहे हैं.  

 

खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत! घर पर ही तैयार करें बाजार जैसी कसूरी मेथी, ये है आसान तरीका

kasuri Methi Recipe: कसूरी मेथी धनिया के पत्तों का एक बेहतरीन विकल्प है. हालांकि यह थोड़ी कड़वी होती है,लेकिन इसे ग्रेवी में डालते ही स्वाद और सुगंध दोगुना हो जाता है. इसके साथ ही इसे स्टोर करना ज्यादा आसान होता है, इसलिए लोग कुकिंग में इसका इस्तेमाल खूब करते हैं.

इसके अलावा कसूरी मेथी सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. कई स्टडी में इ्सके सेवन को वेट लॉस, हाई कोलेस्ट्ऱॉल, डायबिटीज, हार्ट और डाइजेशन संबंधित समस्याओं में कारगर माना गया है. वैसे तो आप इसे आसानी से दुकान से खरीद कर इन सारे फायदों को ले सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसे घर पर बनाना भी बहुत सरल है.

क्या है कसूरी मेथी

कई सारे लोग कसूरी मेथी को पहचान नहीं पाते हैं, लेकिन यह और कुछ नहीं बल्कि मेथी के हरे पत्तों को सुखाकर तैयार किया जाता है.

कसूरी मेथी बनाने का तरीका

मेथी के फ्रेश पत्ते चुनें

कसूरी मेथी बनाने के लिए जरूरी है मेथी के ताजे और साफ पत्ते. इसके लिए बाजार से बंडल भर मेथी के पत्ते खरीदने के बाद उसे एक पेपर पर फैलाएं एक-एक करके पत्तियों को चेक करके अच्छी क्वालिटी के पत्तों को डंठल से तोड़कर अलग करें. फिर इन्हें साफ पानी से धोकर सुखा लें.

इस तरह से सुखाएं मेथी के पत्ते

पत्तियों के सूखने के बाद एक माइक्रोवेव ट्रे लें और पत्तियों को ट्रे पर समान रूप से फैला दें. ट्रे को माइक्रोवेव में रखें और 3 मिनट के लिए उच्च तापमान पर गर्म करें. 3 मिनट बाद पत्तों को पलट दीजिए और इस दोबारा गर्म करें. दो-तीन पर इस प्रक्रिया को दो-दो मिनट के लिए दोहराएं और आपका कसूरी मेथी तैयार है.

ऐसे करें स्टोर

मेथी के पत्तों को माइक्रोवेव से निकालने के बाद उन्हें ठंडा करके हथेली से मसल लें और कुचले हुए पत्तों को एक एयरटाइट कंटेनर में रख दें.इस विधि का उपयोग करके, आप कसूरी मेथी को उसकी सुगंध और ताजगी खोए बिना पूरे एक साल तक स्टोर कर सकते हैं.

ये तरीका भी कर सकते हैं यूज

आप माइक्रोवेव का उपयोग किए बिना भी कसूरी मेथी बना सकते हैं. इसके लिए मेथी के पत्तों साफ करने के बाद  एक अखबार पर फैलाकर धूप में कड़क होने तक सूखा लें. इसके बाद हथेलियों से मसलकर इसे  एयरटाइट कंटेनर में रख लें.

Trending news