दिवाली से पहले तांबे, पीतल और कांसे की मूर्तियों को ऐसे करें साफ, हो जाएंगे नए जैसे
Advertisement
trendingNow12480317

दिवाली से पहले तांबे, पीतल और कांसे की मूर्तियों को ऐसे करें साफ, हो जाएंगे नए जैसे

Diwali 2024: दिवाली एक ऐसा पर्व है जिसका इंतजार काफी लोगों को रहता है. आप जरूर इसकी तैयारियों में लगे होंगे. अगर पुरानी मूर्तियों की सफाई करना चाहते हैं तो कुछ खास हैक्स आपके काम आ सकते हैं. 

दिवाली से पहले तांबे, पीतल और कांसे की मूर्तियों को ऐसे करें साफ, हो जाएंगे नए जैसे

Idols Cleaning Before Diwali: दिवाली आने से पहले आप भी घर और घर की चीजों की सफाई करने का मन बना रहे होंगे, ऐसे में तांबा, पीतल या कांसे की मूर्तियों की भी सफाई जरूरी हो जाती है, क्योंकि सालभर धूल जमने की वजह से इसका रंग खराब हो जाता है. सही तरीकों से इन मेटल्स को साफ करके आप उन्हें नए जैसा चमकदार बना सकते हैं. यहाँ कुछ सरल घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं, जिनसे आप दिवाली से पहले अपनी तांबे और कांसे की मूर्तियों को आसानी से चमका सकते हैं:

1. नींबू और नमक का इस्तेमाल

नींबू और नमक मेटल को साफ करने का पारंपरिक और असरदार तरीका है. एक नींबू को आधा काटें और उस पर थोड़ा नमक छिड़कें. अब इस नींबू को तांबे या कांसे की मूर्ति पर धीरे-धीरे रगड़ें. नींबू में मौजूद एसिड धातु पर जमी मैल को हटाने में मदद करता है, जबकि नमक एक हल्के स्क्रबर की तरह काम करता है. कुछ समय के बाद मूर्ति को गुनगुने पानी से धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें.

2. सिरका और बेकिंग सोडा का मिक्सचर

सिरका और बेकिंग सोडा का मिक्सचर भी तांबे और कांसे की मूर्तियों को साफ करने में कारगर होता है. एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा सिरका मिलाएं. यह मिश्रण मूर्ति पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें. ये विधि तरीका पर जमी गंदगी को आसानी से हटा देती है और उन्हें चमकदार बनाती है.

3. टमाटर का रस

टमाटर का रस भी एक असदार क्लीनिंग एजेंट है, खासकर मेटल्स के लिए. टमाटर के रस को तांबे, पीतल या कांसे की मूर्ति पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर इसे नर्म कपड़े से रगड़ें और बाद में मूर्ति को साफ पानी से धो लें. इससे मूर्ति पर जमी मैल और धूल आसानी से हट जाएगी और शाइन वापस आ जाएगी.

4. बेसन और हल्दी

बेसन और हल्दी का मिक्सचर भी तांबे और कांसे की मूर्तियों की सफाई के लिए अच्छा ऑप्शन है. इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को मूर्ति पर लगाएं। कुछ देर सूखने दें और फिर स्क्रब करके पानी से धो लें। मूर्ति एकदम नई जैसी लगेगी।

5. कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल

कोल्ड ड्रिंक में भी तांबे, पीतल और कांसे की सफाई करने के गुण होते हैं. मूर्ति को थोड़ी देर कोल्ड ड्रिंक में डुबोकर रखें, फिर साफ कपड़े से पोंछ लें. इससे मूर्ति चमकदार हो जाएगी.

Trending news