बच्चों के खिलौनों पर चिपके रहते हैं करोड़ों बैक्टीरिया, इन 5 तरीकों से Toys को करें साफ
Advertisement
trendingNow12429120

बच्चों के खिलौनों पर चिपके रहते हैं करोड़ों बैक्टीरिया, इन 5 तरीकों से Toys को करें साफ

Toys Cleaning Tips: बच्चों के खिलौनों को साफ रखना उनकी सेहत के लिए बहुत अहम होता है. इसके लिए आप यहां बताए गए क्लीनिंग टिप्स की मदद ले सकते हैं.  

बच्चों के खिलौनों पर चिपके रहते हैं करोड़ों बैक्टीरिया, इन 5 तरीकों से Toys को करें साफ

खिलौने बच्चों के विकास और मनोरंजन का अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन ये उन तक बीमारियों के पहुंचने का जरिया भी हो सकते हैं. यदि इसे समय-समय पर साफ ना किया जाए. 

गंदे खिलौने से खेलने से बच्चे को इंफेक्शन या एलर्जी होने का खतरा रहता है. इसलिए, खिलौनों की सही तरीके से सफाई बहुत जरूरी है. यहां हम कुछ आसान और सुरक्षित तरीकों को आपको बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने बच्चे के खिलौनों को अच्छे से साफ कर सकते हैं. 

साबुन और पानी का उपयोग करें

साधारण साबुन और गर्म पानी सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है खिलौनों की सफाई के लिए. अधिकांश प्लास्टिक और रबर के खिलौने को साबुन-पानी से धोया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी और कुछ बूंदें साबुन डालें, फिर एक मुलायम ब्रश या स्पॉन्ज से खिलौने को अच्छे से साफ करें. इसे अच्छी तरह से धोने के बाद, साफ पानी से धोएं और तौलिए से सुखा लें. 

विनेगर और पानी का मिश्रण

विनेगर, जो एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है, खिलौनों की सफाई के लिए बहुत प्रभावी होता है. इसके लिए 1 कप पानी में 1 कप विनेगर मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण का उपयोग कपड़े या स्पंज से खिलौनों को साफ करने के लिए करें. विनेगर बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारने में मदद करता है और खिलौनों को पूरी तरह से साफ करता है. इसके बाद, खिलौनों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और सूखा लें.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

 

स्टीम क्लीनिंग

स्टीम क्लीनर का उपयोग करके खिलौनों को गहराई से साफ किया जा सकता है. स्टीम क्लीनर की भाप से बैक्टीरिया और कीटाणु मारे जाते हैं और खिलौने की सतह पर किसी भी गंदगी को हटाया जा सकता है. यह विशेष रूप से उन खिलौनों के लिए अच्छा होता है जो पानी में नहीं डाले जा सकते या जिनकी सफाई मुश्किल हो. 

डिशवॉशर से सफाई

यदि खिलौने डिशवॉशर-सुरक्षित हैं, तो आप उन्हें डिशवॉशर में भी साफ कर सकते हैं. प्लास्टिक और रबर के खिलौने अक्सर डिशवॉशर में अच्छे से साफ हो सकते हैं. डिशवॉशर की उच्च तापमान और सफाई क्षमता से खिलौनों पर जमा गंदगी और बैक्टीरिया आसानी से हटाए जाते हैं. 

इन बातों का ध्यान रखें

खिलौनों को साफ करने से पहले उस पर लिखे सफाई के इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह से पढ़ें लें. खिलौनों के छोटे हिस्सों को अच्छे से साफ करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहां गंदगी और कीटाणु ज्यादा जमा होते हैं.  इसके अलावा खिलौनों को हर 1-2 महीने में धोना जरूरी होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news