रोज स‍िर्फ 2 अंडे खाने से क्‍या होगा?
Advertisement
trendingNow12418425

रोज स‍िर्फ 2 अंडे खाने से क्‍या होगा?

Daily 2 eggs eating benefits : 'संडे हो या मनडे रोज खाएं अंडे' ऐसा तो सुना होगा आपने. लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं क‍ि रोजाना अगर दो अंडे खाए जाएं तो आपके शरीर पर क्‍या असर होगा. यहां जान‍िये 

रोज स‍िर्फ 2 अंडे खाने से क्‍या होगा?

Eggs eating benefits in hindi: अंडे किफायती होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं. लेकिन अगर आप रोजाना दो अंडे खाने की आदत बना लें तो आपके शरीर पर क्या असर होगा? एक बड़े अंडे में लगभग 70 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम वसा और विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन, फोलेट और फॉस्फोरस जैसे जरूरी विटामिन और खनिज होते हैं. वे कोलीन भी देते हैं, जो ब्रेन की हेल्‍थ के लिए जरूरी है. दिन में दो अंडे आपकी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. यह भी पढ़ें : Pregnancy में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, हो सकता है गर्भपात

 

1. प्रोटीन की कमी दूर करता है 
अंडे में खूब सारा प्रोटीन होता है. एक अंडे में 6 ग्राम के करीब प्रोटीन होता है. यानी आपके शरीर को वो सभी जरूरी एम‍िनो एस‍िड म‍िल रह हैं, जो शरीर के ट‍िशू को र‍िपेयर करते हैं और दोबारा बनाते हैं. अमेर‍िकन जरनल ऑफ न्‍यूट्र‍िशन में प्रकाश‍ित एक र‍िपोर्ट में कहा गया है क‍ि रोजाना अंडा खाने से शरीर को पर्याप्‍त प्रोटीन म‍िलता है, मांसपेशी बनाने में मददगार होती हैं. तो अगर आप वेट ट्रेन‍िंग कर रहे हैं या बॉडी तैयार करना चाहते हैं तो आपको अंडा जरूर खाना चाह‍िए.   

2. दिल की सेहत के ल‍िए 
जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में ये बताया गया क‍ि अंडे खाने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढता है, जो दिल की सेहत में सुधार कर सकते हैं. 

 3. आंखों की सेहत 
अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो जर्दी में पाए जाने वाले दो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट रेटिना में जमा होने के लिए जाने जाते हैं और आपकी आंखों को हानिकारक नीली रोशनी से बचाने में मदद करते हैं, जिससे मोतियाबिंद का जोखिम कम होता है. यह भी पढ़ें : आंखों के नीचे नार‍ियल तेल लगाने के 5 फायदे

 

4. ब्रेन के ल‍िए 
अंडे कोलीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मस्तिष्क के विकास और कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के शोध के अनुसार, कोलीन का पर्याप्त सेवन बेहतर संज्ञानात्मक प्रदर्शन से जुड़ा है. 

5. वेट मैनेजमेंट में मददगार 
अगर आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो अंडे आपके आहार में एक मूल्यवान वस्तु हो सकते हैं. उनमें खूब सारी प्रोटीन होती है, जिसकी वजह से देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. यह कुल कैलोरी सेवन को कम कर सकता है और वजन घटाने या बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह भी पढ़ें : रोज एक ग‍िलास दूध पीने से क्‍या होता है?

 

6. हड्ड‍ियों के ल‍िए 
अंडे में विटामिन डी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए जरूरी म‍िनरल है.

Trending news