Joint Pain Vitamin D: पैरों में होता है तेज दर्द तो शरीर मांग रहा इस विटामिन की डोज, ऐसे करें पहचान
Advertisement

Joint Pain Vitamin D: पैरों में होता है तेज दर्द तो शरीर मांग रहा इस विटामिन की डोज, ऐसे करें पहचान

Deficiency of Vitamin D: अगर आप पैरों में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. यह एक घुलनशील विटामिन है, जिसके ढेरों फायदे हैं. 

Joint Pain Vitamin D: पैरों में होता है तेज दर्द तो शरीर मांग रहा इस विटामिन की डोज, ऐसे करें पहचान

Vitamin D Range: शरीर को स्वस्थ रखना है तो बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है. अगर किसी भी चीज की कमी रहती है तो शरीर ढीला पड़ने लगता है. अन्य चीजों की तरह शरीर को हर विटामिन की जरूरत होती है. लेकिन कुछ विटामिन ऐसे भी होते हैं, जो अगर सही मात्रा में ना लिए जाएं तो शरीर अस्वस्थ होने लगता है. कभी किसी हिस्से में दर्द होता है तो कभी कोई और परेशानी खड़ी हो जाती है. 

अगर आप पैरों में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. यह एक घुलनशील विटामिन है, जिसके ढेरों फायदे हैं. ये शरीर में कैल्शियम को सोखने में भी मदद करता है. अकसर आपने सुना होगा कि सूरज के संपर्क में आने से शरीर को विटामिन डी मिलता है. लेकिन सप्लीमेंट के इस्तेमाल से भी आप इसे बढ़ा सकते हैं. 

विटामिन डी की कमी से क्या होता है?

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो हड्डियों को नुकसान पहुंचता है. साथ ही इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है. इस विटामिन की कमी दिल से जुड़े रोगों की वजह बनता है. शरीर में न्यूरोलॉजिकल बीमारियां घर कर सकती हैं. अगर शरीर में विटामिन डी पर्याप्त न हो तो कुछ तरह के कैंसर भी जन्म ले सकते हैं. इसमें प्रोस्टेट, कोलन और ब्रेस्ट कैंसर शामिल हैं. 

शरीर देता है ये संकेत

थकान रहना: कई बार काम की वजह से थकान रहती है. लेकिन अकसर आप ये चीज महसूस करते हैं तो विटामिन डी का लेवल चेक जरूर करा लें. मुमकिन है कि शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण थकान रहती हो. ये आपके एनर्जी लेवल और मूड को भी प्रभावित करता है. 

बालों का झड़ना: अगर बालों की ग्रोथ ठीक से नहीं हो रही या फिर वह ज्यादा झड़ रहे हैं तो अपनी डाइट पर ज्यादा फोकस करें. हो सकता है आप शैंपू और दवाओं को बदल रहे हों और शरीर विटामिन डी की कमी से जूझ रहा हो.

बार-बार बीमार हो जाना: अकसर लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं. लेकिन विटामिन डी से भी इसका संबंध हो सकता है, उन्हें पता ही नहीं होता. विटामिन डी हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. अगर इसकी कमी हो तो रोगों से लड़ने में  शरीर कमजोर पड़ जाता है. 

डिप्रेशन: सुनने में अजीब लगे लेकिन विटामिन डी की कमी इंसान में डिप्रेशन का संभावित कारण हो सकती है. लगातार थकान रहने और मूड ऑफ होने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news