Diabetes Symptoms: पैर में अचानक दिखें ये संकेत तो हो जाएं सावधान? इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार
Advertisement
trendingNow11315025

Diabetes Symptoms: पैर में अचानक दिखें ये संकेत तो हो जाएं सावधान? इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार

Diabetes Symptoms In Feet: डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी का इलाज अगर समय रहते शुरू कर दिया जाए तो स्थिति खराब होने से बचा जा सकता है. डायबिटीज होने पर आपके पैरों में कुछ लक्षण (Symptoms) दिखाई देते हैं, उनके बारे में जान लीजिए.

पैरों में दिखने वाले डायबिटीज के लक्षण.

Diabetes Common Symptoms: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो एक बार शरीर को लग जाए तो जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती है. ऐसे में आपको अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रण में रखना चाहिए. हालांकि, डायबिटीज की पहचान अगर सही समय पर कर ली जाए तो इससे आसानी निपटा जा सकता है. बता दें कि शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से आपको टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज, प्रीडायबिटीज और गेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या हो सकती है. इन सभी के लक्षण आपस में मिलते-जुलते हैं. बता दें कि जब आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो आपके में पैरों में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, इनकी पहचान करना जरूरी है. अगर आपके पैरों में भी ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो आपको तुरंत अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करवानी चाहिए.

पैरों की कड़ी स्किन की समस्या

अगर तलवों और पंजों के बीच की स्किन छूने पर कड़ी लगती है तो हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ हो. ऐसे में आपको तुरंत अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करवानी चाहिए. आप डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं.

एथलीट्स फूट की समस्या

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया है तो आप एथलीट्स फूट की समस्या से ग्रसित हो सकते है. हालांकि, एथलीट्स फूट की बीमारी कई अन्य वजहों से भी हो सकती है लेकिन डायबिटीज भी इसका एक मुख्य कारण है. इस दौरान आपको खुजली, लालपन, स्किन का फटकर निकलना और फंगल इंफेक्शन की समस्या से जूझना पड़ता है.

पैरों के नाखूनों में फंगल इंफेक्शन 

अगर आपको अपने पैरों के नाखूनों में फंगल इंफेक्शन नजर आता है तो आपको डायबिटीज होने का खतरा है. इस दौरान पैर के नाखून का रंग बदल जाता है. नाखून काला पड़ सकता है. इसके अलावा ये टेढ़े-मेढ़े भी हो सकते हैं. जान लें कि चोट लगने की वजह से भी नाखून में फंगल इंफेक्शन हो सकता है.

पैरों में दर्द और सूजन 

अगर आपके पैरों में सूजन है और उनमें अक्सर दर्द रहता है. पैर बार-बार सुन्न पड़ जाता है तो आपको सतर्कता बरतनी चाहिए. ये डायबिटिज का संकेत हो सकता है.

पैरों में अल्सर की दिक्कत

अगर आपके पैरों की स्किन कटने लगी है. वहां गहरा घाव नजर आता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. इसको फूट अल्सर की समस्या कहते हैं. अगर ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो समय रहते अपने बल्ड शुगर लेवल की जांच कराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news