हर कोई पूछेगा लंबे और घने बालों का राज? फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे
Advertisement
trendingNow12287714

हर कोई पूछेगा लंबे और घने बालों का राज? फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे

Tips For Hair Growth: यदि आपको लंबे बाल पसंद हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप बालों को तेजी से बढ़ाने के आसान और असरदार उपायों को जान सकते हैं.

हर कोई पूछेगा लंबे और घने बालों का राज? फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे
हर कोई लंबे, घने और खूबसूरत बाल पाना चाहता है. लेकिन प्रदूषण, गलत खानपान और बालों की देखभाल में कमी की वजह से बालों का बढ़ना कई बार लोगों के लिए बस एक सपना बनकर रह जाता है. 
 
ऐसे में यदि आप भी अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं तो ये 5 आसान नुस्खे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.
 
संतुलित आहार
 
हेल्दी बालों के लिए संतुलित आहार बहुत जरूरी है. ऐसे में प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई और आयरन से भरपूर आहार लें. हरी सब्जियां, फल, मेवा, अंडे, मछली और दालों को अपने खाने में शामिल करें. 
 
नियमित रूप से बालों की मालिश
 
सप्ताह में 2-3 बार स्कैल्प की मालिश करें. नारियल तेल, बादाम का तेल या जैतून के तेल से मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है. साथ ही मालिश से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे बाल की ग्रोथ तेजी से होती है. 
 
हफ्ते में एक बार हेयर मास्क
 
बालों को पोषण देने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार हेयर मास्क लगाएं. आप घर पर ही दही, शहद और मेथी के पेस्ट का हेयर मास्क बना सकते हैं. 
 
बालों को धूप से बचाएं 
 
कड़ी धूप बालों को रूखा और बेजान बना देती है. ऐसे में बालों की ग्रोथ भी रुक सकती है. इसलिए तेज धूप में निकलते समय टोपी या स्कार्फ का इस्तेमाल करें. 
 
बालों को केमिकल ट्रीटमेंट से दूर रखें
 
नियमित रूप से हेयर डाई, स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग करने से बाल कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में इन ट्रीटमेंट्स से बचें या कम से कम करवाएं.

इसे भी पढ़ें- बार-बार करवाते हैं अपने बालों को कलर? जल्द ही करना पड़ सकता है इन परेशानियों का सामना

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 
 

Trending news