Fitness Tips: अब स्लिम-ट्रिम होने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं! बस डाइट से Out करें ये वाइट फूड्स
Advertisement

Fitness Tips: अब स्लिम-ट्रिम होने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं! बस डाइट से Out करें ये वाइट फूड्स

White Foods Harmful For Health: अगर आप मोटापे का शिकार हैं और अपनी बैली फैट से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको रोजाना जिम जाकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं है. आप अपनी डाइट में ही कुछ वाइट फूड्स की कटौती करके बॉडी को फिट बना सकते हैं. 

 

Fitness Tips: अब स्लिम-ट्रिम होने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं! बस डाइट से Out करें ये वाइट फूड्स

Do Not Include White Foods In Diet: दुनियाभर में इस समय लोग मोटापे से परेशान हैं. मोटापा एक तरह से बीमारी के रूप में सामने आ रहा है. ये सबकुछ लोगों की गलत डाइट और एक्सरसाइज की कमी के चलते हो रहा है. लगातार लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और दिन-रात इसकी समस्या से निजात पाने का उपाय ढूंढते रहते हैं.

हालांकि, जंक फूड सबसे ज्यादा फैटी होने का कारण होता है. गड़बड़ लाइफ रुटीन और व्यायाम न करने की वजह से लोगों में बैली फैट तेजी से बढ़ रहा है. दरअसल, डाइट में जंक फूड्स के साथ ही हम कुछ ऐसे फूड्स का भी सेवन करते हैं, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. इनमें शामिल हैं वाइट फूड्स. जी हां, वाइट फूड्स को डाइट में शामिल करने से आपके मोटापे की रफ्तार बढ़ सकती है. ऐसे में लोग फैट कम करने के लिए और फिट रहने के लिए जिमिंग करते हैं. लेकिन हम आपको बता दें, अपनी डाइट से यहां बताए इन वाइट फूड्स को आउट करने मात्र से ही आपका मोटापा काफी हद तक कम हो सकेगा. आइये जानें....    

1. चावल का सेवन कम करें-
अगर आप अपने बैली फैट को कम करने के लिए परेशान रहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट से वाइट फूड्स में से चावल को आउट कर दें. अगर आपको चावल खाना ज्यादा पसंद है तो धीरे-धीरे आप इसकी मात्रा कम करें. दरअसल, सफेद चावल सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट में ब्राउन राइस खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि सफेद चावल पॉलिश्ड होता है और ये मोटापा तेजी से बढ़ाता है. 

2. सफेद ब्रेड-
अक्सर लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं. ऐसे में वो ज्यादातर सफेद ब्रेड का ही सेवन करते हैं. बता दें, सफेद ब्रेड आपके बैली फैट को तेजी से बढ़ाती है. इसलिए अपनी डाइट से सफेद ब्रेड को बाहर करें. सफेद ब्रेड शरीर में हाई कोलेस्ट्रोल का कारण बनती है. आप डाइट में होल व्हीट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड को शामिल करना शुरू करें. 

3. मैदा-
अगर आप मोटापे से परेशान हैं और मैदे से बनी चजों को लगातार खाते हैं और दूसरी तरफ खुद को फिट रखने के लिए जिम भी जाते हैं, तो इससे आपके कोई फायदा नहीं होने वाला है. आपको अपनी डाइट से वाइट फूड्स में से मैदे से बनी चीजों को खाना बंद करना होगा. दरअसल, मैदे से बनी चीजें जो तेल में तली हुई होती हैं उनसे मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है. मैदा रिफाइंड फ्लोर होता है और इसमें कोलेस्ट्रोल बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं. इसलिए ये आपको कभी भी फिट रहने में मदद नहीं कर सकता है.

Trending news