क्या पैकेट वाले दूध को पीने से पहले उबालना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो क्या होगा? जानें जवाब
Advertisement
trendingNow12305053

क्या पैकेट वाले दूध को पीने से पहले उबालना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो क्या होगा? जानें जवाब

Is it compulsory to boil milk: खुले दूध को उबालना जरूरी होता है, क्योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. लेकिन क्या पैकेट वाले दूध को भी उबालना चाहिए? इसका जवाब आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं.

 

क्या पैकेट वाले दूध को पीने से पहले उबालना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो क्या होगा? जानें जवाब

आजकल ज्यादातर घरों में पैकेट वाले दूध का ही इस्तेमाल होता है. ये दूध पाश्चराइजेशन की प्रक्रिया से गुजरता है, इसलिए इसे पाश्चराइज्ड मिल्क भी कहते हैं. 

वैसे तो आमतौर दूध को गर्म करके ही पीना सही माना जाता है, लेकिन क्या पाश्चराइज्ड मिल्क को भी पीने से पहले उबालने की जरूरत होती है? यदि आप भी इसका जवाब नहीं जानते या पहले कभी इस बारे में नहीं सोच तो यह लेख आपके लिए है. 

पाश्चराइजेशन क्या है?

पाश्चराइजेशन दूध को सुरक्षित बनाने की एक प्रक्रिया है. इसमें दूध को थोड़े समय के लिए हाई टेंपरेचर (लगभग 70 से 100 डिग्री सेल्सियस) पर गर्म किया जाता है, जिससे दूध में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. इसके बाद दूध को जल्दी से ठंडा कर दिया जाता है ताकि दूध के गुणों में कमी न आए और उसे पैक कर दिया जाता है.

क्या उबालना जरूरी है?

चूंकि पाश्चराइज्ड दूध को पहले ही बैक्टीरिया खत्म करने के लिए गर्म किया जा चुका होता है, इसलिए इसे उबालना तकनीकी रूप से जरूरी नहीं है. विशेषज्ञों का मानना है कि पाश्चराइज्ड दूध सीधे पैकेट से पीना सुरक्षित होता है.

तो फिर लोग क्यों उबालते हैं?

कई लोग बचपन से ये देखते आए हैं कि घर में दूध को उबाला जाता है, इसलिए वो भी ऐसा ही करते हैं. कुछ लोगों को उबला हुआ दूध ज्यादा स्वादिष्ट लगता है. वहीं, कुछ लोगों को लगता है कि उबालने से दूध ज्यादा देर तक खराब नहीं होगा. 

उबालने के नुकसान

पाश्चराइज्ड दूध को बार-बार उबालने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. ज्यादा गर्म करने से दूध के पोषक तत्व, जैसे कि विटामिन B12 और विटामिन C कम हो सकते हैं. साथ ही, उबालने से दूध का स्वाद भी बदल सकता है.

तो क्या करें?

अगर आप ब्रांडेड और पैकेटबंद पाश्चराइज्ड दूध इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे उबालना जरूरी नहीं है. लेकिन अगर आपको किसी कारण से दूध की क्वालिटी पर शक है तो उसे जरूर उबालें. 

इसे भी पढ़ें- दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती

 

कुछ जरूरी बातें

  • दूध को हमेशा पैकेट पर लिखी एक्सपायरी डेट के अंदर ही इस्तेमाल करें.
  • दूध का पैकेट फटा या खराब हुआ हुआ हो, तो ऐसे दूध का इस्तेमाल न करें.
  • दूध को फ्रिज में ही रखें और पैकेट खोलने के बाद जल्दी से जल्दी दूध का इस्तेमाल कर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

TAGS

Trending news