कुछ महीने मास्क पहनकर ही निकलना है, तो क्यों न दिखें फैशनेबल, एक्सपर्ट्स ने बताए कुछ खास टिप्स
Advertisement

कुछ महीने मास्क पहनकर ही निकलना है, तो क्यों न दिखें फैशनेबल, एक्सपर्ट्स ने बताए कुछ खास टिप्स

जब मुंबई की फेमस ड्रेस डिजाइनर अनिता डोगरे मास्क बनाने लगें, तो समझ लीजिए कि फेस मास्क अब फैशन स्टेटमेंट बन गया है.

कोरोना वायरस से सुरक्षा को लेकर जागरूक करने के लिए ये मास्क जॉर्डन की एक डिजाइनर ने तैयार किए हैं.

नई दिल्ली: जब मुंबई की फेमस ड्रेस डिजाइनर अनिता डोगरे मास्क बनाने लगें, तो समझ लीजिए कि फेस मास्क अब फैशन स्टेटमेंट बन गया है. आपने भी अपने आसपास ऐसे कुछ लोगों को देखा होगा, जो स्टाइलिश फेस मास्क लगाए नजर आते हैं.

रंग-बिरंगे, अलग तरह के मटीरियल से बने और विभिन्न तरह से सजे फेस मास्क तेजी से पॉपुलर होते जा रहे हैं. खासकर युवा वर्ग मेडिकल स्टोर में मिल रहे नीले या ग्रे रंग के फेस मास्क से दूर भागता नजर आ रहा है.

फेस मास्क तो जरूरत अब बनी है, पर 2014 में चाइनीज डिजाइनर बिली एलिश ने चीन के फैशन वीक में लेटेस्ट फेस मास्क का कुटूर फैशन पेश किया था. उस समय उनका आइडिया था कि चीन के अधिकांश राज्यों में प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहन रहे लोगों को कुछ ग्लैमरस विकल्प मिल सके. वे अपना फैशनेबल मास्क पहने उस साल ग्रेमी अवार्ड फंक्शन में भी नजर आए.

इस समय सोशल मीडिया पर तमाम डू इट योरसेल्फ एक्टिविटी में घर पर फेस मास्क बनाने के विधि सिखाई जा रही है.

बोरियत भरे कपड़े नहीं पहनना चाहते तो फिर मास्क क्यों पहनें?

अनिता डोगरे का मानना है, ‘इस समय ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. पहले की तरह लोग ऑफिस जाने से पहले तैयार नहीं होते. पार्टी वियर वार्डरोब में बंद है. एक ही चीज सबके चेहरे पर दिख रही है, वो है मास्क. जब लोग बोरियत भरे कपड़े नहीं पहनना चाहते तो फिर मास्क क्यों पहनें? मास्क में भी विविधता होनी चाहिए, ग्लैमर होना चाहिए. अब जब कुछ महीनों तक हम सबको मास्क पहन कर ही बाहर निकलना है, तो क्यों ना फैशनेबल दिखें?’

स्लिम लोगों की तरफ हसरत से देखना छोड़ दें, जानें क्यों पॉपुलर नहीं हो पाया प्लस साइज फैशन

कपड़ों की जितनी ज्यादा लेयर होगी, मास्क उतना ही सेफ होगा

फेस मास्क का मैटीरियल सॉफ्ट और मजबूत होना चाहिए. एकदम पतले और सेंसिटव कपड़े से मास्क नहीं बन सकता. साथ ही यह भी ध्यान रखना है कि लंबे समय तक पहनने से चेहरे की त्वचा पर रैशेज न पड़े न होंठ सूखने लगे. सांस लेने की भी जगह हो. कपड़ों की जितनी ज्यादा लेयर होगी, मास्क उतना ही सेफ होगा.

आम इस्तेमाल के लिए सर्जिकल मास्क की जरूरत नहीं है. जनरल फिजीशियन डॉक्टर ओनिश बत्रा कहते हैं, ‘अगर आप होजयरी या कॉटन के कपड़े से घर पर मास्क बना रहे हैं तो हर बार बाहर से लौटने के बाद डेटॉल के पानी में हल्के हाथों से धो कर सुखा लें, इससे ये पूरी तरह कीटाणुमुक्त हो जाएंगे.’

अच्छा दिखना चाहते हैं, तो इसमें गलत क्या है?

फेस मास्क के फैशन स्टेटमेंट बनने को लेकर ब्यूटीशियन पूजा पंडित कहती हैं, ‘अगर आप अच्छा दिखना चाहते हैं, तो इसमें गलत क्या है? वैसे भी मास्क से पूरा चेहरा ढके होने से आप सिर्फ अपने आई मेकअप को ही हाई लाइट करके सबसे अलग नजर आ सकते हैं.’

वैसे भी इस समय सबके पास समय है, टाइम पास करने के लिए अपने पसंदीदा दुपट्टे, स्टोल, स्कार्फ या मैटीरियल से मास्क बनाएं. आप चाहें तो मास्क के चारों तरफ लेस लगा सकते हैं, एम्बॉयडरी कर सकते हैं या पाइपिंग लगा सकते हैं. अलग तरह का फेस मास्क आपका स्टाइल स्टेटमेंट बन जाएगा.

Trending news