Ear Pain: सर्दियों में कान दर्द कर रहा है परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम
Advertisement
trendingNow11446342

Ear Pain: सर्दियों में कान दर्द कर रहा है परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies: सर्दियों के दिनों में कान दर्द की परेशानी आम है. इन दिनों में अगर दर्द से छुटकारा पाना है तो हमारी दादी-नानी के कुछ पुराने नुस्खे बड़े काम आ सकते हैं. इन तरीकों से कान के दर्द से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा.

कान का दर्द दूर करने के घरेलू नु्स्खे

Home Made Ear Drop: कानों में दर्द (Ear Pain) की परेशानी आम है. कान में होने वाला दर्द पूरे शरीर को परेशान करके रख देता है. सर्दियों के दिनों में कान दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. ये कान में ठंडी हवा लगने या फिर किसी इंफेक्शन की वजह से हो सकती है. कान दर्द की परेशानी दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बेहद असरदार हैं. सर्दियों के दिनों में इन नुस्खों को अपनाकर कान दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

सरसों का गर्म तेल

सरसों के तेल में मौजूद गुण कई तरह के दर्द को दूर करने के काम आते हैं. कानों के दर्द को दूर करने में सरसों के तेल का ये पुराना नुस्खा बेहद कारगर है. कान दर्द होने पर सरसों तेल को हल्का सा गर्म कर कान में 2-3 बूंदें डाल लें. अगर दर्द बना रहता है तो कुछ दिनों तक लगातार ये नुस्खा अपनाएं. 

लहसुन वाला तेल

लहसुन कान दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए सरसों के तेल में लहसुन डालकर गर्म करें और उसमें लहसुन डालें. इस तेल को हल्का गर्म रहने पर 2-3 बूंदें कानों में डाल लें. कान दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगी. 

प्याज का रस

प्याज के रस का इस्तेमाल भी कान दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है. बाजार में मिलने वाले कई ईयर ड्रॉप्स में भी प्याज के रस का इस्तेमाल किया जाता है. प्याज का रस निकालकर गर्म कर लें, गुनगुना रहने पर कानों में थोड़ा सा डाल लें. दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

नीम का तेल और बेल की जड़

नीम का तेल तो सभी तरह के इंफेक्शन दूर करने के काम आता ही है. इस तेल में बेल की जड़ डालकर गर्म करें और तेल ठंडा होने पर कानों में डालें. ये तेल इंफेक्शन दूर कर देगा और दर्द में आराम दिलाएगा. 

जैतून का तेल

ऑलिव ऑइल के इस्तेमाल से भी कान दर्द में राहत मिल जाती है. कानों का दर्द दूर करने के लिए ऑलिव ऑइल को गैस पर रखकर गुनगुना करें और कानों में डाल लें. इस नुस्खे से कान में मौजूद बैक्टीरिया कम हो जाएंगे और दर्द में आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news