Kidney Infection: शरीर में नजर आएं ये 5 लक्षण तो कभी न करें इग्नोर, किडनी इन्फेक्शन के हो सकते हैं संकेत; तुरंत हो जाएं अलर्ट
Advertisement
trendingNow12452168

Kidney Infection: शरीर में नजर आएं ये 5 लक्षण तो कभी न करें इग्नोर, किडनी इन्फेक्शन के हो सकते हैं संकेत; तुरंत हो जाएं अलर्ट

Symptoms of Kidney Infection: अगर किसी के शरीर में किडनी इन्फेक्शन होने लगे तो शरीर अलग- अलग तरीके से लक्षण जाहिर करके इस बारे में संकेत देता है. अगर हम वक्त रहते उन संकेतों को पहचानकर सचेत हो जाएं तो बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं.

Kidney Infection: शरीर में नजर आएं ये 5 लक्षण तो कभी न करें इग्नोर, किडनी इन्फेक्शन के हो सकते हैं संकेत; तुरंत हो जाएं अलर्ट

Early Signs and Symptoms of Kidney Infection: खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल नई-नई प्रकार की बीमारियां लोगों को अपने शिकंजे में कस रही हैं. इन्हीं में एक किडनी इन्फेक्शन भी है. यह बीमारी ई. कोलाई (E. coli) नाम के बैक्टीरिया के जरिए फैलती है. जब ये बैक्टीरिया मूत्राशय के जरिए शरीर में प्रवेश करके किडनी तक पहुंचते हैं तो इससे किडनी के इन्फेक्टिड होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर वक्त रहते इसका इलाज न करवाया जाए तो गुर्दे यानी किडनी काम करना बंद भी कर सकती हैं, जिसके बाद व्यक्ति का जीवित बचना मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको 5 ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीर में किडनी इन्फेक्शन होने का संकेत देते हैं. अगर आपको भी कभी ऐसे संकेत दिखें तो तुरंत अच्छे डॉक्टर से चेक अप करवाने में देर न करें वरना भारी दिक्कत भी हो सकती है. 

शरीर में किडनी इन्फेक्शन के लक्षण

शरीर में सूजन

किडनी इन्फेक्शन की समस्या शुरू होने पर चेहरे, घुटनों और पैरों में सूजन के लक्षण नजर आने लगते हैं. ऐसा तब है, जब शरीर के दोनों गुर्दे ढंग से काम नहीं कर रहे होते हैं, जिसकी वजह से यूरिन फिल्टर नहीं हो पाता और विषाक्त पदार्थ शरीर में इकट्ठे होने लग जाते हैं. 

बुखार और ठंड लगना

किडनी में इन्फेक्शन होने पर ठंड के साथ बुखार आना सबसे बड़ा लक्षण है. ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि इन्फेक्शन होने पर शरीर की इम्यूनिटी पावर कमजोर होने लग जाती है. जिससे बुखार शरीर को घेर लेता है. इसके साथ ही लगातार थकान और कमजोरी भी शरीर को महसूस होने लगती है.

मितली या उल्टी होना 

किडनी में संक्रमण होने का असर शरीर के पाचन तंत्र पर पड़ने लगता है. इसकी वजह से एसिडीटी, गैस, अपच, मितली या उल्टी की समस्या होने लग जाती है. काफी लोग इन्हें सामान्य लक्षण मानकर इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह सही नहीं है. इसके बजाय डॉक्टर से चेक अप करवा लेना चाहिए. 

कमर के निचले हिस्से में दर्द

गुर्दे में संक्रमण का यह भी एक सामान्य संकेत होता है. इस स्थिति में कमर के निचले हिस्से में एक ओर या दोनों ओर तेज दर्द महसूस हो सकता है. इसकी वजह से पीड़ित को दैनिक कार्य करने में परेशानी महसूस होती है. दर्द की वजह से वह उठकर चलने तक में दिक्कत महसूस करता है. 

बार- बार पेशाब आना

किडनी इन्फेक्शन होने पर मूत्र संबंधी कई दिक्कतें होने लग जाती हैं. इनमें बार- बार पेशाब आना, यूरिन का रंग गाढ़ा होना, उसमें से दुर्गंध आना, पेशाब करते वक्त जलन महसूस होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ये संकेत दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेक अप करवाने में देरी नहीं करनी चाहिए. 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news