सालों से गार्डनिंग करने वाले 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते पौधों में विनेगर डालने के फायदे, कहीं आप भी तो नहीं अंजान
Advertisement
trendingNow12138554

सालों से गार्डनिंग करने वाले 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते पौधों में विनेगर डालने के फायदे, कहीं आप भी तो नहीं अंजान

Vinegar Hacks For Gardening: गार्डनिंग एक कला है जिसमें आप नए-नए तरह के प्रयोग करते हैं और समय व प्रैक्टिस के साथ इसमें एक्सपर्ट बनते हैं. ऐसे में यदि आप भी पौधों के लिए विनेगर से जुड़े फायदों को नहीं जानते हैं तो यह लेख आपके लिए है.

सालों से गार्डनिंग करने वाले 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते पौधों में विनेगर डालने के फायदे, कहीं आप भी तो नहीं अंजान

गार्डन सिर्फ घर की खूबसूरती को ही नहीं निखारता है, बल्कि इसमें लगे रंग-बिरंगे पौधे और फूल मूड को भी इंप्रूव करने काम करते हैं. इसलिए घर में और इसके आसपास पौधे लगाने की सलाह दी जाती है, जिसे पूराने समय से लोग मानते भी आ रहे हैं. हालांकि, बागवानी करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. क्योंकि पौधों को दिन में दो बार पानी दे देना ही काफी नहीं होता है.

ऐसे में सालों से घर में गार्डनिंग करने वाले भी कई इससे जुड़े कई ऐसे हैक्स को नहीं जानते हैं जिसके कारण आमतौर पर पौधे मर जाते हैं. अब गार्डनिंग में विनेगर डालने के फायदों को ही ले लीजिए. बागवानी करने वाले ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते नहीं है. जबकि कुकिंग में इस्तेमाल होने वाला सिरका आपके बगीचे को हरा-भरा रखने में इतना मददगार साबित होता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं.  

गार्डनिंग में विनेगर के फायदे-

खरपतवार को खत्म करता है

बगीचे में मुख्य पौधों के अलावा भी कई छोटे-छोटे पौधे निकल आते हैं, जिन्हें खरपतवार कहा जाता है. क्योंकि यह जहरीले होते हैं. इसलिए इसे तुरंत बगीचे से हटाना बहुत जरूरी हो जाता है, वरना यह दूसरे पौधे को डैमेज करने लगते हैं. ऐसे में विनेगर बहुत फायदेमंद साबित होता है. एसिडिक नेचर का होने के कारण इसके छिड़काव से सारे अनचाहे तत्व बगीचे से साफ हो जाते हैं.

गमले पर लगे फंगस को साफ करता है

प्लांटर्स पर नमी के कारण शैवाल और फंगस जमने लगते हैं. जिसके कारण बगीचा की खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है. ऐसे में थोड़ा सा सिरका लें और इसे पानी के साथ मिलाकर गमलों पर कपड़े से रगड़ते हुए स्प्रे करें.

पौधों के विकास में मददगार

कुछ पौधों को पनपने के लिए अम्लीय मिट्टी की आवश्यकता होती है. ऐसे में उनके विकास में मदद के लिए आप सिरके का उपयोग कर सकते हैं. हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि सिरके को पानी में पतला कर लें और फिर इसे मिट्टी में मिलाएं.  इसके अलावा, अम्लीय मिट्टी में कौन से पौधे पनपते हैं, इसके बारे में भी पता करना बहुत जरूरी है.

कीट पतंगों से छुटकारा दिलाता है

सिरके का एसिडिक नेचर चींटियों सहित कई तरह के ऐसे कीड़ों और कीटों से छुटकारा दिलवाने में मददगार होता है जो पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसके लिए स्प्रे बोतल में पानी और विनेगर को अच्छे से मिलाएं और हफ्ते में दो बार बगीचे में इसका छिड़काव करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news