Turmeric in Winters: सर्दियों में इन 4 तरीकों से हल्दी को डाइट में करें शामिल, बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम
Advertisement
trendingNow12008532

Turmeric in Winters: सर्दियों में इन 4 तरीकों से हल्दी को डाइट में करें शामिल, बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

Turmeric in Winters: हल्दी में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, जिंक समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं हल्दी को आप सर्दियों में किस तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Turmeric in Winters: सर्दियों में इन 4 तरीकों से हल्दी को डाइट में करें शामिल, बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

Turmeric in Winters: सर्दियों के मौसम में मौसमी बीमारी जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम का खतरा लगातार बना रहता है. इन बीमारियों से बचने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करना बेहद ही जरूरी होता है. हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो. हल्दी जो गुणों की खान होती है. सर्दियों में हल्दी आपको और आपकी सेहत को फिट रखने में काफी मददगार हो सकती है. इसके सेवन से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. 

 

हल्दी में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, जिंक समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा एन्टीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण हल्दी को ओर खास बनाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि हल्दी को आप सर्दियों में किस तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं.
 

हल्दी वाला दूध
 

हल्दी वाला दूध सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं. हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आप एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा गुड़ मिला लें. इससे शरीर में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है.
 

हल्दी और तुलसी का काढ़ा
 

हल्दी और तुलसी में एन्टीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी बुस्ट करने में मदद करते हैं. इसके अलावा आपकी त्वचा भी शाइनी और ग्लोइंग बनती है. हल्दी और तुलसी काढ़ा बनाने के लिए 1 पैन में पानी लें और उसमें 1 चम्मच हल्दी के साथ तुलसी की 7-8 पत्तियां और अदरक उबाल लें. 
 

हल्दी की चाय
 

सर्दियों में हल्दी का सेवन करने के लिए हल्दी की चाय एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. 1 पैन में एक कप पानी लें और उसमें 1 चम्मच हल्दी और काली मिर्च, अदरक के साथ उबाल लें. इसके बाद इसमें आप शहद डाल सकते हैं. 
 

हल्दी अजवाइन का पानी
 

सर्दियों में हल्दी और अजवाइन के पानी का सेवन भी कर सकते हैं. इसके सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं और खांसी-जुकाम में भी राहत मिलती है.

 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news