Winter Diet: सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें ये Healthy Fruits, दूर हो जाएंगी कई खतरनाक बीमारियां; जबरदस्त हो जाएगी इम्यूनिटी
Advertisement
trendingNow11457860

Winter Diet: सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें ये Healthy Fruits, दूर हो जाएंगी कई खतरनाक बीमारियां; जबरदस्त हो जाएगी इम्यूनिटी

Healthy Fruits in Winter: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत पेट में होती है. इस मौसम में अगर आप खुद को मरीजों की लिस्ट में शामिल होते नहीं देखना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे फलों को आज से ही डाइट में शामिल कर लें.

फाइल फोटो

Fresh vegetable juice in Winter: ठंड के मौसम ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है जो पेट से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं. इस मौसम में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दियों में नमी की वजह से फंगस और बैक्टिरिया तेजी से बढ़ते हैं. इनका हमला हमारे पेट पर होता है और अपच की दिक्कत शुरू हो जाती है. इसके बाद इम्यूनिटी गिरने से बीमारी जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती है और धीरे-धीरे पूरे शरीर पर कब्जा कर लेती है. सर्दियों में अगर आप खुद को मरीजों की लिस्ट में शामिल होते नहीं देखना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे फलों को आज से ही डाइट में शामिल कर लें.

खाली पेट करें इन फलों का सेवन

सुबह खाली पेट करें तरबूज का सेवन

सुबह के वक्त बॉडी को अच्छे डाइट की जरूरत होती है. इससे शरीर का एनर्जी लेवल मेंटन रहता है. इस एनर्जी लेवल को मेंटेन करने लिए सुबह खाली पेट तरबूज का सेवन करें. यह आपके आंतों की सफाई करता है और शरीर के मेटाबॉल्जिम को बढ़ता है. इसके सेवन से बॉडी के इलेक्टोलाइट्स का बैलेंस बना रहता है. आपको बता दें कि तरबूज बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

नारियल पानी और जीरा पानी से मिलेगी ताकत

अगर आप सुबह उठकर लो फील करते हैं तो सुबह नारियल पानी या जीरे का पानी जरूर पिएं. जीरे का पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट का बढ़ाता है. नारियल पानी पेट की गर्मी को कम करता है. इसके अलावा आप शहद को पानी में डालकर उसका सेवन कर सकते हैं यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. शहद का पानी भी मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है. 

सुबह खाली पेट खाएं पपीता

सुबह खाली पेट पपीता खाने से बॉडी पूरी तरह से डिटॉक्स हो जाती है. इसके साथ पपीता आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है. इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. इससे पेट की दिक्कतें (कब्ज अपच, गैस और आंत में सूजन) दूर हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news