Health Tips: इन 4 बीमारियों में भूलकर भी न खाएं शकरकंद, वरना पड़े जाएंगे लेने के देने; भरते रह जाएंगे अस्पतालों का बिल
Advertisement
trendingNow11489608

Health Tips: इन 4 बीमारियों में भूलकर भी न खाएं शकरकंद, वरना पड़े जाएंगे लेने के देने; भरते रह जाएंगे अस्पतालों का बिल

Side Effects of Sweet Potato: सर्दियों के मौसम में बाजारों में शकरकंद की मांग काफी बढ़ने लगती है. इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, उसके बावजूद कुछ लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए.

फाइल फोटो

Sweet Potato Disadvantages: सर्दियों के मौसम में बाजारों में शकरकंद की खपत बढ़ने लगती है. इस फल में प्रोटीन, विटामिन, पोटैशियम, मैग्निशियम और आयरन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर कोई शख्स मोटापे, सांस लेने या फिर पेट के अल्सर से परेशान है तो शकरकंद उसे इन दिक्कतों से छुटकारा दिला सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शकरकंद उबाल कर खाने से सेहत पर सकरात्मक असर पड़ता है लेकिन यहां बताई जा रही बीमारियों से पीड़ित लोगों को शकरकंद से दूरी रखनी चाहिए वरना यह आपकी दिक्कतों को और ज्यादा बढ़ा देता है.

इन बीमारियों में शकरकंद से करें तौबा (Side Effects of Sweet Potato)

1. अगर कोई शख्स किडनी स्टोन की दिक्कत से परेशान है तो उसे शकरकंद से दूर रहना चाहिए. बता दें कि शकरकंद में ऑक्सालेट की मात्रा काफी अधिक होती है जो किडनी स्टोन की दिक्कत बढ़ा देती है क्योंकि इसमें मौजूद ऑक्सालेट स्टोन के ऊपर जमने लगता है और परेशानियां बढ़ने लगती हैं.

2. अगर को शख्स दिल की बीमारियों से पीड़ित है तो उसे शकरकंद के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसमें पौटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से हाइपरक्लेमिया का खतरा बढ़ जाता है.

3. शुगर के मरीजों को भी शकरकंद खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन भारत में करीब 7 करोड़ लोग शुगर की दिक्कत से परेशान हैं.

4. अगर आप पेट दिक्कतों से परेशान हैं तो तब भी शकरकंद से दूरी बना लें. पेट की बीमारियों के दौरान इसे खाने से दस्त, पेट में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news