लंबे समय तक जिंदा रहना चाहते हैं तो खाएं ये फूड, रिसर्च में हुआ खुलासा
Advertisement

लंबे समय तक जिंदा रहना चाहते हैं तो खाएं ये फूड, रिसर्च में हुआ खुलासा

क्या आप जानते हैं बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से आप बीमारियों से दूर रहे सकते हैं और अपने जिंदगी के कई साल बढ़ा सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : जर्नल सर्कुलेशन में प्रकाशित एक नई रिसर्च के अनुसार, जो लोग Western Diet में प्रोसेस्ड मीट, रिफाइंड शुगर और फैटी रेड मीट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें फलियां, साबुत अनाज, फिश और सब्जियों सहित हेल्दी डायट लेने वाले लोगों की तुलना में मृत्यु दर 21 प्रतिशत और हृदय रोगों का खतरा 22 प्रतिशत अधिक होता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो जीवन के कई साल बढ़ा सकते हैं.

ये तो सभी जानते हैं स्वस्थ और लंबा जीवन आपके खानपान पर निर्भर है. यदि आप हेल्दी फूड का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों के जोखिम से भी बच सकते हैं. रिसर्च के अनुसार, हेल्दी डायट वाले लोगों की मृत्यु दर और हृदय रोग के जोखिम अन्य लोगों के मुकाबले 17 प्रतिशत और 28 प्रतिशत कम होता है.

  1. राजमा, चने और काले बीन्स तीन सबसे स्वस्थ बींस में प्रमुख हैं.
  2. ब्लू ज़ोन डायट लोगों को लंबा जीवन जीने में मदद करती है.
  3. हेल्दी डायट लेने वाले लोगों में मृत्यु दर और हृदय रोग के जोखिम कम होते हैं.

डायट और लंबे जीवन का ये है संबंध

शोधकर्ताओं ने रिसर्च में उन जगहों की जांच की जिन्हें ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है और यहां के लोग सबसे लंबे समय तक जीवित रहते हैं. शोध में पता चला कि वे लोग कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते थे, जो उनके लंबे जीवन के पीछे का रहस्य है. इन क्षेत्रों के लोग ब्लू जोन डायट फॉलो करते हैं. विशेषज्ञों ने पाया कि ये लोग फलियों (बीन्स) का सबसे अधिक सेवन करते हैं.

आखिर क्या है ब्लू जोन डाइट

ब्लू ज़ोन डाइट प्लांट-आधारित डायट है, जिसमें दैनिक भोजन का 95 प्रतिशत हिस्सा सब्जियों, फलों, अनाज और फलियों से भरपूर होता है. दिलचस्प बात ये है कि ब्लू जोन क्षेत्रों के लोग आमतौर पर मांस, डेयरी, चीनी और पेय जैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं. ये लोग प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन भी नहीं करते.

फलियां किस प्रकार लंबी उम्र के लिए जिम्मेदार है?

कई शोधों में ये बात सामने आई है कि ब्लू ज़ोन डायट लोगों को लंबा जीवन जीने में मदद कर सकती है. ब्लू जोन इलाकों में रहने वाले लोग रोजाना एक कप सेम भरकर खाते हैं. बीन्स प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होती हैं और इनमें शुगर और फैट बहुत कम होता है. प्रोटीन वजन को बनाए रखने, मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है.

बीन्स हाइपरटेंशन, डायजेस्टिव डिस्ट्रेस, डिमेंशिया, डायबिटीज और डिप्रेशन के जोखिम को कम करता है. बीन्स में पॉलीफेनोल नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होता है जो स्वस्थ उम्र बढ़ने में मदद कर सकता है. बता दें, राजमा, चने और काले बीन्स तीन सबसे स्वस्थ बींस में प्रमुख हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news