छोटी सी गलती आपको बना सकती है गंजा, न करें ये काम

आजकल बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए हेयर जेल ट्रेंड में बना हुआ है. इससे आपके बाल कई घंटो तक एक ही स्टाइल में बने रहते हैं. 

छोटी सी गलती आपको बना सकती है गंजा, न करें ये काम
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हेयर जेल में अल्कोहल और अन्य हानिकारक कैमिकल्स होते हैं. जिससे बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंता है. इसका ज्यादा उपयोग आपके लिए संकट कारक हो सकता है. आजकल बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए हेयर जेल ट्रेंड में बना हुआ है. इससे आपके बाल कई घंटो तक एक ही स्टाइल में बने रहते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बालों में लगाया जाने वाला हेयर जेल आपके बालों के लिए कितना हानिकारक हो सकता है? 

इसका नियमित उपयोग बालों को सफेद बनाने के साथ ही उनके झड़ने का कारण भी बन सकता है, क्योंकि इनमें ऐसे केमिकल्स होते हैं जो बालों की हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक माने जाते हैं. 

ये हैं हेयर जेल के साइड इफेक्ट्स- 

बालों का झड़ना
हेयर जेल के नियमित उपयोग से बाल कमजोर होकर धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हेयर जेल में पाया जाने वाला रसायन बालों में सीबम उत्पादन को प्रभावित करता है. यह स्कैल्प में नमी को प्रभावित करता है. सीबम उत्पादन में कमी होने के कारण सिर के बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं.

ये भी पढ़ें- इन लोगों के लिए बेहद जरूरी है Morning Walk, नहीं तो होगी ये समस्या

बालों का सफेद होना
हेयर जेल में मौजूद कैमिकल्स के इस्तेमाल से बाल बुरी तरह प्रभावित होते हैं. इससे बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं. बहुत ज्यादा जेल लगाने की वजह से बालों का रंग उड़ने लगता है और वो सफेद होना शुरू हो जाते हैं. यदि आपने बालो को कलर करवाया है, तो भी जेल का उपयोग कम करें.

बालों को डीहाइड्रेट करता है
ज्यादातर हेयर जेल में अल्कोहल और अन्य हानिकारक कैमिकल्स होते हैं, जो बालों को रूखा बनाते हैं. इसके नियमित प्रयोग से बाल टूटने लगते हैं. जेल बालों से नमी को सोख लेता है. जिससे बाल बेजान और रफ हो जाते हैं. यही नहीं, इससे स्कैल्प में खुजली भी होती है. 

ये भी पढ़ें- पेट की चर्बी से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

डैंड्रफ
हेयर जेल में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स की वजह से आपकी स्कैल्प ड्राय हो जाती है. भले ही आपके बाल ड्राय न दिखें, लेकिन उन पर बुरा असर दिखता है. ऐसी स्थित में ड्राय स्कैल्प परतदार हो जाती है और डैंड्रफ का कारण बनती है. 

दो मुंहे बालों की समस्या
डैमेज और ड्राय रूखे बालों की वजह से बाल दो मुंहे होने शुरू हो जाते हैं. हेयर जेल स्कैल्प को पोषण देने में बाधा उत्पन्न करते हैं, जिसकी वजह से बाल कमजोर पड़ जाते हैं. 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें..