पेट की चर्बी से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

पेट पर जमी चर्बी कई बीमारियों को भी न्योता देती है. यह मोटापे को भी बढ़ावा देती है. ज्यादातर मामलों मे एक खास उम्र के बाद स्त्री और पुरुष दोनों को यह समस्या हो सकती है. 

पेट की चर्बी से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मोटापे की समस्या से 10 में से 8 लोग परेशान हैं, कई बार आप मोटे नहीं होते हैं लेकिन पेट पर जमा चर्बी आपको भद्दा लुक देने लगती है. पेट पर जमी चर्बी कई बीमारियों को भी न्योता देती है. यह मोटापे को भी बढ़ावा देती है. ज्यादातर मामलों मे एक खास उम्र के बाद स्त्री और पुरुष दोनों को यह समस्या हो सकती है. आइए आपको बताएं कि आपको ऐसा क्या करना चाहिए कि ये समस्या न हो या फिर यदि हो गई है तो यह कम हो जाए. बस ये ध्यान में रखें कि इन बिन्दुओं का नियमित पालन करें न कि कभी-कभी किया और फिर छोड़ दिया.

पेट दर्द में ही नहीं बल्कि पेट पर जमी चर्बी को कम करने में भी अजवाइन रामबाण हैं. इसके सेवन से पेट की चर्बी कम होती है. ये बेली फैट कम करने में तो कारगर है ही, खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी रहते हैं कमर दर्द से परेशान? ये बेहद आसान उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

कई लोग पेट भर कर या फिर ठूंस-ठूंस कर खा लेते हैं, जबकि सही यह है कि थोड़ा-थोड़ा खाएं. अगर आप एक ही बार में बहुत ज्यादा भोजन खाते हैं तो अब आपको यह आदत बदलने की जरूरत है. हर दो या तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाना अच्छा है और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लिक्विड लेना चाहिए.

क्या आप मीठे के शौकीन हैं तो ध्यान रखें कि शुगर आपके लिए जी का जंजाल बन सकती है. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है. डायबिटीज का खतरा होता है यह तो आप जानते ही हैं मगर मोटापा भी बढ़ता है. उन चीजों का सेवन कम करें जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा हो. कम मात्रा में मीठा खाने से चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगी क्योंकि चर्बी का इस्तेमाल होने लगेगा, वह खर्च होने लगेगी.

ये भी पढ़ें- गर्दन में दर्द का मतलब है इस गंभीर बीमारी का आगमन, ऐसे पाएं निजात

सुबह उठकर पानी पीना अच्छी बात है लेकिन यह गरम होना चाहिए. गर्म यानी गुनगुना, न कि इतना गर्म की आपको दिक्कत होने लगे. गरम पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से फायदेमंद नतीजे मिलेंगे. यह आपको डीटॉक्सिकेट करेगा और दिनभर तरोताजा  बनाए रखेगा. कम से कम 10 से 15 गिलास पानी एक दिन में जरूर पीना चाहिए.

जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत बदल डालें. खाने की हर चीज को चबाकर खाएं. चबाकर खाने से खाना जल्दी और सही ढंग से पचता है. खाना पचने से पेट के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.