close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खूबसूरत त्वचा के लिए ज्यादा पानी पीते हैं तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

वैसे तो पानी शरीर के तापमान और पाचन को दुरुस्त रखता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

खूबसूरत त्वचा के लिए ज्यादा पानी पीते हैं तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
ज्यादा पानी पीने से किडनी की पानी पचाने की क्षमता कमजोर होने लगती है.

नई दिल्लीः कहते हैं पानी सेहत ही नहीं खूबसूरती के लिए भी बड़ा वरदान होता है और इसीलिए डॉक्टर्स भी हर छोटे-बड़े को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. त्वचा में आ रहे दाग-धब्बे हों या पेट की प्रोब्लम, पानी हर परेशानी का रामबाण इलाज है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि जरूरत से ज्यादा पानी आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. जी हां, वैसे तो पानी शरीर के तापमान और पाचन को दुरुस्त रखता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. जिसमें मोटापा बढ़ना, किडनी का फेल होना और ब्लड सर्कुलेशन में समस्या जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं.

दरअसल, ज्यादा पानी पीने से किडनी की पानी पचाने की क्षमता कमजोर होने लगती है, जिससे शरीर में मौजूद सोडियम पतला होने लगता है और ऐसी स्थिति में पानी शरीर को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाने का काम शुरू कर देता है. सोडियम के पतला होने से मस्तिष्क में सूजन आ सकती है, जो कि एक खतरनाक स्टेट है. बता दें सोडियम एक तरह का इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है, लेकिन जब पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा होने लगती है, तब यह पतला होने लगता है और हाइपोट्रोमिया का खतरा बढ़ जाता है.

बिना मेकअप के हिना खान ने पोस्ट की PHOTOS, फैंस बोले- 'नेचुरल ब्यूटी'

ज्यादा पानी पीने से किडनी को भी काफी नुकसान पहुंचता है. दरअसल, किडनी हमारे शरीर में फिल्टर का काम करती है. ऐसे में जब शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने लगती है तो किडनी को इसे फिल्टर करने में समस्या आने लगती है, क्योंकि किडनी के काम का बोझ खुद-ब-खुद ही बढ़ जाता है. जिससे कई किडनी के फेल होने की भी आशंका बनी रहती है.

Fashion Trend: मानसून में ट्राई करें साड़ी के ये तीन लुक, एक्सपर्ट देवीना मल्होत्रा से जानें टिप्स

विशेषज्ञों का मानना है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से मांसपेशियों पर बेवजह का भार बढ़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में भी समस्या हो सकती है. इसलिए दिन में 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए, लेकिन अगर आप जिम और शारीरिक गतिविधियां कर रहे हैं तो थकान होने पर इसे 5 से 6 लीटर कर सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिेए.