Perfect Eyeliner Tips: जानिए आईलाइनर लगाने का बेस्ट तरीका, बढ़ जाएगी आंखों की खूबसूरती
Advertisement

Perfect Eyeliner Tips: जानिए आईलाइनर लगाने का बेस्ट तरीका, बढ़ जाएगी आंखों की खूबसूरती

परफेक्ट आई मेकअप (Perfect Eye Makeup) से अपने लुक में चार चांद लगाए जा सकते हैं. मेकअप के कुछ बेसिक रूल्स को फॉलो कर आप परफेक्ट आईलाइनर (Perfect Eyeliner Tips) लगा सकती हैं.

परफेक्ट आईलाइनर टिप्स

नई दिल्ली: मेकअप (Makeup) की बात आते ही सारा फोकस आंखों यानी आई मेकअप (Eye Makeup) पर टिक जाता है. बात चाहे रोजमर्रा के सिंपल मेकअप की हो या पार्टी के बोल्ड मेकअप (Bold Makeup) की, आंखों की खूबसूरती बढ़ाए बगैर हर लुक अधूरा रह जाता है. कुछ लड़कियां तो मेकअप के नाम पर रोजाना सिर्फ आईलाइनर (Eyeliner) या काजल लगाना ही पसंद करती हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि परफेक्ट आईलाइनर लगाने के भी कुछ नियम (Perfect Eyeliner Tips) होते हैं?

  1. मेकअप से आंखों का लुक उभारा जा सकता है
  2. परफेक्ट आईलाइनर लगाने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं
  3. शुरुआत हमेशा पेंसिल आईलाइनर से करें

आईलाइनर से बढ़ाएं आंखों की खूबसूरती

अगर आप बेसिक मेकअप पसंद करती हैं या आपके लिए मेकअप का मतलब ही आईलाइनर (Eyeliner) और लिपस्टिक (Lipstick) अप्लाई करना होता है तो आपको इसी में महारत हासिल कर लेनी चाहिए. इसमें कोई दोराय नहीं है कि आंखों को टचअप देकर अपने पूरे लुक को बदला जा सकता है. अगर आपने आईलाइनर (Eyeliner Tips) लगाना सीख लिया तो मेकअप की बाकी प्रक्रिया तो आपके लिए बाएं हाथ का खेल हो जाएगी.

आप ऑफिस जा रही हों, डेट पर, किसी मीटिंग में या शादी-रिसेप्शन जैसे फंक्शन में, कैजुअल से लेकर पार्टी लुक तक में आंखों का मेकअप (Eye Makeup) लोगों का सारा ध्यान आप पर केंद्रित कर सकता है.

यह भी पढ़ें- Pedicure At Home: पार्लर के बजाय घर पर रखें पैरों का ख्याल, इन आसान स्टेप्स से बढ़ाएं उनकी सुंदरता

कैसे लगाएं परफेक्ट आईलाइनर

मेकअप (Makeup) एक आर्ट है और समय के साथ आप उसमें अभ्यस्त होते जाते हैं. अगर आप परफेक्ट आईलाइनर लगाना सीखना चाहती हैं तो ये टिप्स (Perfect Eyeliner Tips) आपके काफी काम आ सकते हैं. आज ही इन आईलाइनर रूल्स (Eyeliner Rules) को फॉलो कर परफेक्ट आई मेकअप से सबका दिल जीत लीजिए.

पहली बार है तो न घबराएं

पहली बार आईलाइनर (Eyeliner Hacks) लगाने पर इसके फैलने का डर रहता है क्योंकि आपको सही आइडिया नहीं होता है. ऐसे में लिक्विड आईलाइनर (Liquid Eyeliner) के बजाय पेंसिल आईलाइनर (Pencil Eyeliner) से अपनी शुरुआत करें. उसमें भी वॉटरप्रूफ (Waterproof Eyeliner) और स्मज प्रूफ पेंसिल (Smudge Free Eyeliner) ही लें.

परफेक्ट आईलाइनर लगाने के लिए आंख के बाहरी कोने से अंदरूनी कोने में एक लाइन खींचें. आंखों के किनारों के बाहरी हिस्से में थोड़ी मोटी रेखा खींचें और अंदर की तरफ इसे पतला रखें. अगर आपको थिक लाइनर पसंद है तो मोटी रेखा खींचें.

यह भी पढ़ें- हर मौसम में जरूरी है Sunscreen, जानिए उससे जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई

लाइनर के बाद लगाएं मस्कारा

अगर आपको मस्कारा (Mascara) लगाना है तो आईलाइनर के बाद ही उसे अप्लाई करें. इस बात का भी ध्यान रखें कि आईलाइनर हमेशा आंखें खोल कर ही लगाएं क्योंकि आंखों को बंद कर लेने से आईलाइनर फैलने की आशंका बढ़ जाती है.

जब लगाएं लिक्विड आईलाइनर

इन दिनों लिक्विड आईलाइनर का ट्रेंड (Liquid Eyeliner Trend) बढ़ गया है. आज-कल स्पॉन्ज टिप एप्लिकेटर आईलाइनर (Sponge Tip Applicator Eyeliner) से पतली और थिक लाइन बनाई जा सकती है. आंखों को बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव दिखाना है तो कोल आईलाइनर (Coal Eyeliner) को वॉटरलाइन (Waterline) पर लगाएं. बड़ी आंखों को ड्रमैटिक और शानदार दिखाने के लिए यह बेस्ट तरीका है.

यह भी पढ़ें- मात्र एक चीज से बनाएं अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर, मिनटों में नजर आएगा फर्क

छोटी आंखों पर ऐसे लगाएं आईलाइनर

अपनी छोटी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आंखों के निचले और ऊपरी हिस्से पर आईलाइनर की दोनों रेखाओं को आपस में जोड़ दें. वॉटरलाइंस के किनारे पर कोल का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आपकी आंखों को छोटा दिखाएगा. आप सफेद या बेज (Beige Color) रंग की आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल वॉटरलाइन पर कर सकती हैं, जिससे आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी.

ये टिप्स भी आएंगे काम

1. वॉटरलाइन पर आईलाइनर फैलने का डर है तो प्राइमर (Primer) या मेकअप बेस (Makeup Base) का इस्तेमाल जरूर करें. इसे आंखों की ऊपरी पलक पर अप्लाई करें. इससे आईलाइन का लुक परफेक्ट नजर आएगा.

2.  हमेशा स्मजप्रूफ (Smudge Free), वॉटरप्रूफ (Waterproof) और लॉन्गलास्टिंग लाइनर (Longlasting Eyeliner) ही खरीदें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news