फैशन स्टेटमेंट के तौर पर उभर रहे हैं Face Mask, अवसर के साथ ही रखें सुविधा का भी ख्याल

कोरोना काल में फेस मास्क (Face Mask) नए फैशन स्टेटमेंट (Fashion Statement) के तौर पर उभर कर सामने आए हैं. फेस मास्क आज की जरूरत हैं और लंबे समय तक हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बनकर हमारे साथ रहेंगे.

फैशन स्टेटमेंट के तौर पर उभर रहे हैं Face Mask, अवसर के साथ ही रखें सुविधा का भी ख्याल
फोटो साभार: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: मार्च से भारत में फैली कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने सबकी जिंदगी बदलकर रख दी है. जहां पहले शुरुआत के कुछ महीने लॉकडाउन (Lockdown) में बिताने पड़े, वहीं अब फेस मास्क (Face Mask), फेस शील्ड (Face Shield) और सैनिटाइजर (Sanitizer) जैसी चीजें हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी हैं. ऑफिस खुल गए हैं और लोगों ने अपनी सामान्य दिनचर्या में लौटना भी शुरू कर दिया है. ऐसे में फैशन (Fashion) जगत में भी एक भारी बदलाव देखा जा रहा है.

बदल गई फैशन की दुनिया
महीनों तक लॉकडाउन में रहने के बाद अब लोगों ने सामान्य दिनचर्या में लौटना बेशक शुरू कर दिया है, लेकिन कोरोना वायरस का खतरा अभी भी टला नहीं है. ऐसे में सभी अपनी सेहत और सुरक्षा का खुद ही ख्याल रख रहे हैं. फिलहाल लोगों का पार्टी-फंक्शंस पर बेशक ज्यादा जोर नहीं है, लेकिन वे अपने फैशन सेंस (Fashion Sense) के साथ कोई समझौता भी नहीं करना चाहते हैं. कोरोना काल में फेस मास्क नए फैशन स्टेटमेंट (Fashion Statement) के तौर पर उभर कर सामने आए हैं. फेस मास्क आज की जरूरत हैं और लंबे समय तक हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बनकर हमारे साथ रहेंगे. ऐसे में फैशन जगत में फिलहाल इन्हीं पर प्रयोग किए जा रहे हैं. स्टाइल इंक की फाउंडर मेहा भार्गव और गार्गी डिजाइनर्स के फाउंडर रवि गुप्ता से जानिए, फैशन इंडस्ट्री में कैसे बढ़ रहा है फेस मास्क का बोलबाला और इन्हें खरीदने से पहले किन बातों का खास ख्याल रखा जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Makeup: हर लड़की शुरुआत में करती है ये 7 Makeup Mistakes, जानिए इनसे बचने के तरीके

फैशन एक्सेसरी के तौर पर छाए हैं मास्क
हर घर का हर व्यक्ति घर से बाहर कदम निकालने से पहले ही मास्क जरूर लगा लेता है. आज के समय में मास्क की जरूरत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. आज-कल मार्केट में व ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर रंग-बिरंगे और स्टाइलिश फेस मास्क की भरमार है. एन-95 मास्क (N-95 Mask) पहनने के बजाय लोग फैशनेबल मास्क को तरजीह दे रहे हैं. कोई अपनी ड्रेस से मैच करता हुआ मास्क खरीद रहा है तो कोई उसे कस्टमाइज (Customize) करवा रहा है. मार्केट में बच्चों के लिए भी तरह-तरह के रंगीन और कार्टून (Cartoon) वाले फेस मास्क उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें- इन टिप्स की मदद से मास्क के साथ भी Makeup करना होगा आसान, जानिए कैसे

ब्राइडल फैशन मास्क का बढ़ा ट्रेंड
कोरोना काल में भी शादियों का दौर नहीं थमा था. पितृ पक्ष के खत्म होते ही शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा. ऐसे में दूल्हा-दुल्हन को ध्यान में रखते हुए फैशन इंडस्ट्री में ब्राइडल फेस मास्क (Bridal Face Mask) लॉन्च किए गए हैं. ये दिखने में बेहद सुंदर और डिजाइनर (Designer) होते हैं. इन्हें दूल्हा-दुल्हन के ब्राइडल आउटफिट (Bridal Outfit) को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है. फूलों की खूबसूरत डिजाइन से लेकर मोतियों और सैटिन (Satin) के मास्क तक, ब्राइडल आउटफिट्स के लिए कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं.

पुरुषों की भी बदली दुनिया
अगर आप सोच रहे हैं कि मास्क का ट्रेंड सिर्फ फैशनिस्टास (Fashionistas) या ब्राइड्स (Brides) के बीच ही लोकप्रिय हैं तो आप गलत हैं. दरअसल पुरुष भी इसमें पीछे नहीं हैं. दाढ़ी रखने के शौकीन पुरुषों के लिए मार्केट में थोड़े लंबे फेस मास्क लॉन्च किए गए हैं. अलग-अलग फैब्रिक (Fabric), रंगों और स्टाइल के मास्क को अपने व्यक्तित्व के हिसाब से चुना जा सकता है.

यह भी पढ़ें- पुरुषों के बेहद काम आएंगे ये Grooming Tips, एक बार आजमाकर तो देखें!

ध्यान में रखें फेस मास्क से जुड़े ये टिप्स
1. अगर आपको दिन में 9-12 घंटे या उससे ज्यादा समय तक मास्क लगाना है तो फैशन से ज्यादा कंफर्ट (Comfort) पर ध्यान दें.
2. कॉटन (Cotton) के मास्क सुविधाजनक साबित होते हैं. ये चेहरे का पसीना भी आसानी से सोख लेते हैं.
3. मास्क खरीदते समय ध्यान रखें कि वह 3 लेयर मास्क (3 Layer Mask) हो. यह आपको सुरक्षित रखने के साथ ही सांस लेने की जगह भी देगा.
4. मास्क की इलास्टिक (Elastic) सॉफ्ट होनी चाहिए, जिससे कि आपको मास्क लगाने में दिक्कत या कान और सिर के आस-पास दर्द न महसूस हो.
5. हर साइज के मास्क बना पाना मुमकिन नहीं है. इसलिए मास्क खरीदने से पहले जांच लें कि वह एडजस्टेबल (Adjustable) है या नहीं.
6. मास्क को फैशन एक्सेसरी (Fashion Accessory) मानकर सुरक्षा के साथ खिलवाड़ न करें. मैचिंग मास्क पहनने से ज्यादा ध्यान इस बात का रखें कि वह वायरस से आपका बचाव कर पाने में सक्षम है या नहीं.

फेस मास्क हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं. न्यू नॉर्मल (New Normal) में इनकी अपनी खास जगह है. घर से बाहर निकलने से पहले फेस मास्क जरूर पहनें और उसे समय-समय पर साफ भी करते रहें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

VIDEO