Desi Ghee Benefits: आखिर आप क्यों पड़ते हैं बार-बार बीमार? सुबह खाली पेट इस देसी चीज का करें सेवन
Advertisement

Desi Ghee Benefits: आखिर आप क्यों पड़ते हैं बार-बार बीमार? सुबह खाली पेट इस देसी चीज का करें सेवन

Desi Ghee Benefits For Health: देसी घी खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे. इस देसी चीज के रोजाना सेवन से आप अपनी बिगड़ी सेहत को सुधार सकते हैं. देसी घी खाने के लिए आपको सही समय जानना बहुत जरूरी हैं. इसके खाने से स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिलते हैं....

 

Desi Ghee Benefits: आखिर आप क्यों पड़ते हैं बार-बार बीमार? सुबह खाली पेट इस देसी चीज का करें सेवन

How Desi Ghee Having In Diet: पुराने समय से घी खाने के अनगिनत फायदे बताए गए हैं. हमारी दादी-नानी अक्सर दाल और रोटी में घी डालकर खाने को दिया करती थीं. क्योंकि घी खाने के कई सारे लाभ होते हैं. शुद्ध देसी घी में विटामिन-ए विटामिन-ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. भोजन में घी डालकर खाने से उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. साथ ही घी के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. जिससे आप बार-बार बीमार पड़ने से बचते हैं. 

दरअसल, आज के समय में लोगों की गड़बड़ जीवनशैली के चलते बदलते मौसम में जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं. ऐसे में पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है. इसलिए देसी घी को सुपरफूड भी कहा जाता है. लेकिन आज हम आपको देसी घी का सेवन करने का कुछ अलग तरीका बताएंगे. सुबह खाली पेट अगर आप देसी घी का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे. रोजाना देसी घी को इस तरह आहार में शामिल करने से आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे. तो आइये जानें हेल्दी रहने के लिए और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट घी क्यों खाना चाहिए....

1. पाचन तंत्र 
अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो बदलते मौसम में देसी घी का उपयोग अपने आहार में जरूर करें. इसके लिए आप सबुह खाली पेट घी का सेवन शुर करें. देसी घी के सेवन से आपके कब्ज, सूजन और पेट दर्द की समस्या कुछ दिनों में ठीक हो सकती है. दरअसल, घी में ब्यूटिरिक एसिड पाया जाता है. इसलिए ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है. आप एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच देसी घी को पिएं. 

2. जोड़ों का दर्द 
आपको बता दें, घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसलिए इसका खाली पेट सेवन करने की सलाह दी जाती है. साथ ही घी खाने से जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है. क्योंकि घी शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और हड्डियां भी स्वस्थ रहती हैं.

3. इम्युनिटी बूस्टर 
घी के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं जब इसका खाली पेट सुबह के समय सेवन किया जाता है. बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आप रोजाना एक चम्मच घी को अपने आहार में शामिल करें. घी हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है. घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए आप चाहें तो गर्म पानी के साथ घी का सेवन कर सकते हैं. 

(प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें)

Trending news