Lockdown में पार्टनर के साथ हो रही है ज्यादा लड़ाई, तो ये उपाय जरूर ट्राई करें
Advertisement

Lockdown में पार्टनर के साथ हो रही है ज्यादा लड़ाई, तो ये उपाय जरूर ट्राई करें

काफी टाइम तक एक ही कमरे में बंद रहना शारीरिक और मानसिक समस्‍याएं पैदा कर सकता है. लॉकडाउन की वजह से कपल्स में लड़ाइयां तेजी से बढ़ी हैं.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप से अभी भी हमारा देश जूझ रहा है. ऐसे में लोग लंबे समय से अपने घरों में बंद हैं. काफी टाइम तक एक ही कमरे में बंद रहना शारीरिक और मानसिक समस्‍याएं पैदा कर सकता है. लॉकडाउन की वजह से कपल्स में लड़ाइयां तेजी से बढ़ी हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर व्‍यक्ति की सोच या नजरिया अलग होता है और ऐसे में जब दो अलग सोच के लोग लंबे समय के लिए एक छोटी सी जगह में बंद हो जाते हैं तो उनमें तकरार होना भी सामान्य है. वहीं दूसरी तरफ दोस्त और रिश्तेदारों से दूर इस समय घर में पार्टनर ही हर तरीके से एक-दूसरे का सहारा हैं. घर के काम, बच्चों को संभालना हो या फिर ऑफिस के काम, इस समय हर कोई अपनी जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठा रहा है.

  1. लॉकडाउन में रिश्तों को यूं करें मजबूत
  2. एक-दूसरे को नजरअंदाज ना करें
  3. घर पर करें डेट नाइट
  4.  

अगर पार्टरन के साथ लड़ाई ज्यादा हो रही है तो आप अपना रिश्ता इस तरह सुधार सकते हैं.

अपने आप को समझना जरूरी
यदि आप घर पर लंबे समय से बाहर के लोगों के साथ न्यूनतम संपर्क के साथ हैं, तो चीजें डाउनहिल होने लगती हैं. इसलिए, जब आप उत्तेजित या चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, तो इसे अपने साथी पर न डालें. आप अपने आप को समझनें की कोशिश करें कि आपके साथ ऐसा क्या हो रहा है और शांति से एक स्‍पेस लें और चीजों को सुलझाएं.

ये भी पढ़ें- इन 6 तरह के लड़कों पर फिदा होती हैं लड़कियां, क्या आप में है ये क्वालिटी?

योजना बनाएं
किसी भी स्थिति से कैसे निपटना है, साथी के साथ बैठकर इसकी योजना बनाएं. किसी भी मुद्दे पर खुलकर पार्टनर के साथ चर्चा करें. जिम्मेदारियों को बराबर बांटें और एक-दूसरे का सहारा बनें. दिन खत्म होने से पहले अगले दिन किस काम को कैसे करना है इसका प्लान भी पहले ही तैयार कर लें.

घर पर करें डेट नाइट
घर में लॉकडाउन के बाद आप दोनों पार्टनर में लड़ाइयां न हों, इसलिए आप इस समय को एंटरटेनमेंट से भर दें. इससे लड़ाई की संभावनाएं कम होती हैं. आप टेस्‍टी और सुंदर खाना बनाकर एक डेट नाइट की तरह ट्रीट करें. इससे आप दोनों को अपने पुराने दिनों की याद ताजा होगी और जो वक्‍त आप उस समय न बिता सके, अब बिता पाएंगे.

ये भी पढ़ें- रिलेशनशिप को बोरिंग बना देती हैं ये 5 बातें, ऐसे लाएं रिश्तों में नयापन

भावनाओं को समझें
काम के बोझ के चक्कर में एक-दूसरे को नजरअंदाज ना करें. पार्टनर से पूछते रहें कि वो कैसा महसूस कर रहा है, उसे किसी चीज की जरूरत तो नहीं या आप और किस तरीके से उनकी मदद कर सकते हैं.

एक-दूसके को स्पेस दें
इस समय आप दोनों एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे होंगे. इस समय प्यार के साथ-साथ तनाव होना भी मुमकिन है इसलिए एक-दूसरे को थोड़ा स्पेस दें. अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो अलग-अलग कमरों में बैठकर काम करें.

Trending news