Nail Disorders: नाखून से जानिए Health का हाल, क्या आपमें भी हैं इन बीमारियों के लक्षण?
Advertisement
trendingNow1836540

Nail Disorders: नाखून से जानिए Health का हाल, क्या आपमें भी हैं इन बीमारियों के लक्षण?

Nail Disorders: नाखूनों (Fingernails) के अलग-अलग रंग आपके शरीर में होने वाली बीमारियों (Diseases) की ओर इशारा करते हैं. घर बैठे-बैठे अपनी सेहत का हाल जानना है तो एक नजर अपने नाखूनों पर जरूर डालिए. जानिए कौन से रंग का नाखून किस बीमारी की ओर करता है संकेत.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. आज-कल की दौड़ती-भागती जिंदगी में स्वस्थ (Healthy) रहने के लिए कई तरह के उपाय आजमाए जाते हैं. कोई जिम (Gym) में पसीना बहाता है तो कोई मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) और योगा (Yoga) का सहारा लेता है, लेकिन इसके बावजूद लोगों को कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं. इसके बाद डॉक्टरों पर पैसा और टाइम खराब करना पड़ता है. साथ ही कई बार तो बीमारी डॉक्टर की पकड़ में भी नहीं आती है.

  1. नाखून के रंग सेहत का बताते हैं हाल
  2. नाखून के रंग बीमारी का करते हैं संकेत
  3. पीले नाखून फेफड़े और हार्ट की समस्या का संकेत देते हैं

अगर आप घर बैठे अपनी सेहत (Health) का रिपोर्ट कार्ड बनाना चाहते हैं तो एक नजर अपने हाथ के नाखूनों (Fingernails) पर जरूर डालें. नाखून के रंग (Nail Disorders) से कई बीमारियों के लक्षण समझे जा सकते हैं. आपकी लाइफस्टाइल (Lifestyle) का पूरा असर आपकी सेहत पर जरूर पड़ता है.

नाखून के रंग देते हैं बीमारियों के संकेत

क्या आप जानते हैं कि नाखून (Fingernails) आपकी सेहत (Health) से जुड़े कई राज बयां करते हैं? नाखूनों का अलग-अलग रंग आपके शरीर में होने वाली बीमारियों (Nail Disorders) की ओर इशारा करते हैं. जानिए कौन से रंग का नाखून किस बीमारी की ओर करता है संकेत.

यह भी पढ़ें- Water Habits: पानी से भी हो सकते हैं नुकसान, ये चीजें खाने के तुरंत बाद न पिएं कुछ

इंफेक्शन की वजह से होते हैं पीले नाखून

पीले नाखून (Yellow Nails) फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) का संकेत देते हैं. इंफेक्शन के ज्यादा बढ़ने पर आपका नाखून बहुत पीला पड़ जाता है. यह थायरॉइड (Thyroid), डायबिटीज (Diabetes), फेफड़ों की समस्या (Lung Disease) और सोरायसिस (Psoriasis) का संकेत होता है.

सफेद नाखून लिवर से जुड़ी समस्या का करते हैं इशारा

गहरे सफेद नाखून (White Nails) होने का मतलब है कि आपके लिवर (Liver) में समस्या है. ऐसे में आपकी उंगलियां भी पीली पड़ने लगती हैं. इस संकेत (Sign) के नजर आते ही समझ जाएं कि आपको लिवर से जुड़ी समस्या (Liver Problem) है.

नीले रंग के नाखून देते हैं फेफड़ों और हार्ट की समस्या के संकेत

नीले रंग के नाखून (Blue Nials) फेफड़ों की समस्या (Lungs Problem) होने की ओर संकेत करते हैं. जब शरीर को ठीक से ऑक्सीजन (Oxygen) नहीं मिलती है, तब यह समस्या होती है. नीले रंग के नाखून हार्ट की समस्या (Heart Problem) की तरफ भी इशारा करते हैं.

थायरॉइड का संकेत देते हैं कटे और टूटे नाखून

कई लोगों के नाखून (Fingernails) कटे और टूटे हुए होते हैं. ऐसे नाखून थायरॉइड (Thyroid) की समस्या की ओर इशारा करते हैं.

यह भी पढ़ें- Thyroid Treatment: क्या आप भी Thyroid से परेशान हैं? इन उपायों को आजमाने से मिलेगी राहत

सूजन की वजह से होते हैं लाल नाखून

अगर आपके नाखून लाल (Red Nails) रंग के दिखाई देते हैं तो आपके शरीर में कहीं सूज हो सकती है. इससे ल्यूपस (Lupus Problem) की समस्या भी हो सकती है.

नाखून में डार्क लाइन का होना स्किन कैंसर का संकेत

कई लोगों के नाखूनों (Nails) में डार्क लाइन होती है. यह स्किन कैंसर (Skin Cancer) की ओर संकेत करता है. अगर आपके नाखून में भी डार्क लाइन है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news