भारत में म‍िला मंकीपॉक्स का पहला केस, कहीं कोरोना जैसा खतरनाक तो नहीं, सरकार ने कही बड़ी बात
Advertisement
trendingNow12422449

भारत में म‍िला मंकीपॉक्स का पहला केस, कहीं कोरोना जैसा खतरनाक तो नहीं, सरकार ने कही बड़ी बात

Mpox in India: भारत में MPOX यानी मंकीपॉक्‍स का पहला केस कंफर्म हो गया है. सरकार ने संक्रमण को लेकर बड़ी बात कही है. आप भी जान लें क‍ि इसमें कैसे लक्षण द‍िखते हैं.  

 

भारत में म‍िला मंकीपॉक्स का पहला केस, कहीं कोरोना जैसा खतरनाक तो नहीं, सरकार ने कही बड़ी बात

Mpox case confirmed in India: भारत में मंकीपॉक्स (MPox) का पहला केस कंफर्म हो गया है. यह मरीज व‍िदेश से 8 स‍ितंबर को लौटा है और इसमें MPOX के लक्षण देखने के बाद आइसोलेशन में रखा गया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज 9 सितंबर को इसकी पुष्टि की है क‍ि व‍िदेश से लौटा यह व्‍यक्‍त‍ि मंकीपॉक्‍स से संक्रम‍ित है. मंत्रालय ने जो जानकारी दी है उसके मुताब‍िक सैंपल चेक करने के बाद संक्रमण को कंफर्म क‍िया गया है. बता दें क‍ि जांच में ये बात सामने आई क‍ि मरीज को वेस्ट अफ्रीकन क्लेड 2 स्ट्रेन वाला संक्रमण हुआ है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रायल के अनुसार ये स्ट्रेन WHO की ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी में शामिल स्ट्रेन क्लेड1 नहीं है. 

यह भी पढ़ें : गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे

क‍ितना खतरनाक है क्लेड 2 स्‍ट्रेन
बता दें क‍ि यह क्लेड पश्चिमी अफ्रीका से आया है. क्लेड 2 को आम तौर पर कम गंभीर माना गया है. इसमें 99.9% से ज्‍यादा संक्रमण के श‍िकार लोग बच जाते हैं. साल 2022 में वैश्विक प्रकोप क्लेड 2 से ही शुरू हुआ था. भारत की हेल्‍थ म‍िन‍िस्‍ट्री ने इस संक्रमण को लेकर कहा है क‍ि इस समय जनता के ल‍िए कोई व्‍यापक खतरा नहीं है. ज‍िस मरीज को संक्रमित पाया गया है, उसकी हालत भी स्‍थ‍िर है और उसमें क‍िसी भी तरह के स‍िस्‍टमेट‍िक इलनेस नहीं द‍िख रही. 

जुलाई 2022 के दौरान भारत में इसी तरह के 30 मामले म‍िले थे. फ‍िलहाल जो स्‍ट्रेन म‍िला है वह पब्‍ल‍िक हेल्‍थ एमर्जेंसी का ह‍िस्‍सा नहीं है. मंत्रालय ने कहा क‍ि WHO ने क्‍लेड 1 के बारे में एडवाइजरी जारी की है और एमर्जेंसी की कैटगरी में रखा है. भारत में क्‍लेड 2 है, जो कम जोख‍िम वाला है. 

यह भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी में Low BP हो जाए तो क्‍या खाएं?

सरकार ने जारी की एडवाजरी 
भारत में मंकीपॉक्‍स का पहला केस कंफर्म होते ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने मंकीपॉक्स को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ल‍िए एडवाइजरी जारी कर दी है और सभी राज्‍यों को सतर्क रहने को कहा है. उन्‍होंने कहा है क‍ि इस संक्रमण को रोकने के लिए सभी राज्यों को एक्शन लेना होगा. 

सरकार ने यह भी कहा कि "अनावश्यक घबराहट" से बचना जरूरी है. इसल‍िए लोगों को इसके लक्षणों के बारे में पता होना चाह‍िए. सरकार ने लोगों से अपील की क‍ि वे Mpox को लेकर WHO की लेटेस्‍ट अपडेट भी जरूर देखें, ज‍िसमें ये कहा गया है क‍ि यह संक्रमण 18 से 44 साल के लोगों को सबसे ज्‍यादा प्रभाव‍ित कर रहा है, इसमें फीवर के साथ रैश जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं.  

यह भी पढ़ें : पतली आइब्रो को मोटा करना है आसान, आजमाएं ये घरेलू उपाय

पिछले महीने WHO ने एमपोक्स को पीएचईआईसी, यानी अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था. अफ्रीका के अलावा कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा जैसे अन्य देश में भी इसके संक्रमण देखने के बाद डब्‍ल्‍यूएचओ ने यह आपातकाल घोष‍ित क‍िया था. Geo News के अनुसार पाक‍िस्‍तान के पेशावर में भी 5 मामले म‍िले हैं.  

Trending news