3 महीने तक दिखे फ्लू के लक्षण, डॉक्टर ने बताया- हो चुका किडनी फेलियर, ऐसी जिंदगी जी रही 14 साल की लड़की
Advertisement
trendingNow12428972

3 महीने तक दिखे फ्लू के लक्षण, डॉक्टर ने बताया- हो चुका किडनी फेलियर, ऐसी जिंदगी जी रही 14 साल की लड़की


kidney failure Treatment: किडनी फेल होना बहुत ही गंभीर समस्या है. कम उम्र में किडनी खराब होने से ट्रांसप्लांट की जरूरत भी हो सकती है. 

3 महीने तक दिखे फ्लू के लक्षण, डॉक्टर ने बताया- हो चुका किडनी फेलियर, ऐसी जिंदगी जी रही 14 साल की लड़की

kidney failure symptoms in females: 14 साल की लिली को एंड स्टेज किडनी फेलियर है. इसका पता तब लगा जब लिली के माता-पिता 3 महीने तक लगातार फ्लू के लक्षण बने रहने पर डॉक्टर के पास लेकर गए. लिली अब इस स्थिति के साथ जी रही है और हफ्ते में कई बार उसे डायलिसिस कराने जाना पड़ता है. डॉक्टरों का मानना है कि भविष्य में उसे किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत भी हो सकती है.

3 दिनों तक कोमा में रहना पड़ा

लिली अपनी मेडिकल कंडीशन के कारण काफी दर्द में थी, जिसके कारण उसे कुछ समय तक कोमा में रखने का फैसला किया गया. BBC की रिपोर्ट के अनुसार, लिली ने कहा कि जब उसे बताया गया कि उसे कोमा में रखा जाएगा, तो वह कुछ हद तक राहत महसूस कर रही थी, क्योंकि वह बहुत दर्द में थी. फिर उसे ब्रिस्टल चिल्ड्रन हॉस्पिटल में केयर यूनिट (PICU) में शिफ्ट किया गया, जहां उसने तीन दिन कोमा में बिताए.

कब होता है एंड स्टेज किडनी फेलियर

किडनी फेल होने पर यह फंक्शन करना बंद कर देता है. किडनी खून से गंदगी को छानकर पेशाब के रूप में शरीर से बाहर करने का काम नहीं कर पाती है. जिसके कारण शरीर में तरल पदार्थ, इलेक्ट्रोलाइट्स और गंदगी का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ने लगता है. यह एक जानलेवा कंडीशन है, जिसमें जिंदा रहने के लिए किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ती है.  

क्या होता है किडनी डायलिसिस

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, डायलिसिस एक ट्रीटमेंट है, जिसकी जरूरत किडनी फेल होने पर होती है. जब आपकी किडनी खराब हो जाती है, तो आपकी किडनी खून को उस तरह से फ़िल्टर नहीं करती है, जिस तरह से उन्हें करना चाहिए. इसके कारण खून की नालियों में कचरा जमा होने लगता है. ऐसे में डायलिसिस आपके किडनी का काम करता है, और खून से गंदगी और तरल पदार्थ को अलग करता है. 

इसे भी पढ़ें- World Kidney Day: क्रोनिक किडनी डिजीज के साथ जी रही देश की 17% आबादी, जान लें Kidney को हेल्दी रखने के उपाय

 

किडनी फेलियर को 1 स्टेज पर कैसे पहचानें

मतली 
उल्टी
भूख न लगना
थकान 
पेशाब के पैटर्न में बदलाव
सीने में दर्द
सांस लेने में तकलीफ
पैरों में सूजन
टखनों में सूजन
हाई ब्लड प्रेशर
सिरदर्द
सोने में कठिनाई
मांसपेशियों में ऐंठन
खुजली
फ्लू 

किडनी फेलियर का कारण

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किसी व्यक्ति में एंड स्टेज की किडनी फेलियर बीमारी विकसित होती है. इसमें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, नशीली दवाओं का सेवन, मूत्र मार्ग में रुकावट, फैमिली हिस्ट्री जैसे कारक बहुत आम है. 

Trending news