मटके का पानी पीने से प्यास ही नहीं, ये 5 बीमारियां भी होती हैं दूर; फ्रिज है फिर रखें घड़ा
Advertisement
trendingNow12289787

मटके का पानी पीने से प्यास ही नहीं, ये 5 बीमारियां भी होती हैं दूर; फ्रिज है फिर रखें घड़ा

Is it safe to drink matka water: पानी को ठंडा करने के लिए सदियों से लोग मिट्टी के घड़े का यूज करते आ रहे है. इसका एक मुख्य कारण इसमें स्टोर किए पानी से मिलने वाले फायदे भी हैं, जिसे इस लेख में आप जान सकते हैं.

मटके का पानी पीने से प्यास ही नहीं, ये 5 बीमारियां भी होती हैं दूर; फ्रिज है फिर रखें घड़ा

Benefits Of Matka Water In Hindi: गर्मी के दिनों में पानी को ठंडा करने के लिए यदि आप फ्रिज का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो तुरंत ही बाजार से मटका खरीदकर ले आएं.

ये सलाह हम आपको इसलिए दे रहे हैं क्योंकि मटके का पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यानी की गर्मी के दिनों में ठंडा पानी पीकर आप अपनी सेहत को सुधार सकते है. मटके के पानी के फायदे की पुष्टि रिसर्च गेट.नेट में प्रकाशित एक स्टडी में भी मिलती है. 

डाइजेशन में सुधार

गर्मी के दिनों में यदि आप भी डाइजेशन प्रॉब्लम से परेशान रहते हैं, तो मिट्टी के घड़े का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसा मिट्टी में मौजूद एल्कलाइन, मिनरल्स और सॉल्ट के वजह से होता है.

मजबूत इम्यूनिटी 

बार-बार बीमार होने का कारण कमजोर इम्यूनिटी है. इसे स्ट्रांग बनाने में मटके का पानी बहुत मददगार साबित होता है. मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व पानी से टॉक्सिन कम करने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी काम करते हैं. 

सनस्ट्रोक से बचाव

गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए मिट्टी के घड़े का पानी पिएं. मटके के पानी में मौजूद पोषक तत्व बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं. 

गले की खराश से बचाव

फ्रिज का पानी पीने से गले में खराश की समस्या होती है. ऐसे में इससे बचने के लिए मटके का पानी बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि यह पानी के नेचुरल रूप से ठंडा रखता है. 

स्किन को साफ रखता है

गर्मी में स्किन प्रॉब्लम काफी बढ़ जाती है, ऐसे में मटके का पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है. एल्कलाइन होता जो पानी के पीएच लेवल को मेंटेन रखता है, जिससे स्किन हाइड्रेट रहता है.

इसे भी पढ़ें- गर्मी से कैसे रखें त्वचा का ध्यान? त्वचा विशेषज्ञ ने बताए तेज धूप और गर्म हवा से स्किन को बचाने का तरीका

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news