Sad Music After Breakup: दिल टूटने के बाद गाने सुनकर भी आते हैं आंसू, जानिए इसकी वजह
Advertisement
trendingNow1859512

Sad Music After Breakup: दिल टूटने के बाद गाने सुनकर भी आते हैं आंसू, जानिए इसकी वजह

दिल टूटने के बाद (Breakup) साथी की याद में लोग ब्रेकअप (Breakup Song) या सैड सॉन्ग्स (Sad Songs) सुनने लगते हैं. इन गानों का स्लो म्यूजिक (Slow Music) इनकी आंखों में आंसू भर देता है और वे अतीत की याद में गोते लगाने लग जाते हैं. इस आर्टिकल में जानिए, ऐसे गाने सुनने पर लोग इमोशनल (Emotional) होकर रोने क्यों लग जाते हैं.

ब्रेकअप के बाद कैसी होती है जिंदगी

नई दिल्ली: ब्रेकअप (Breakup) के बाद हर छोटी-बड़ी चीज और आदत साथी की याद दिला सकती है. दिल टूटने (Heartbreak) के बाद कभी अकेले में आंखें भर आती हैं तो कभी भरी महफिल में भी आंसू बहने लग जाते हैं. किसी से जुदा होने के बाद ज्यादातर लोग सैड म्यूजिक (Sad Music) या ब्रेकअप सॉन्ग्स (Breakup Songs) सुनना शुरू कर देते हैं. ऐसा वे तब तक करते हैं, जब तक कि रिश्ते (Relationship) और उस व्यक्ति से पूरी तरह से मूव ऑन (Move On) न कर जाएं.

  1. ब्रेकअप के बाद आम है सैड सॉन्ग सुनना
  2. आंखों से बहते हैं आंसू और हो जाते हैं इमोशनल
  3. हेल्थ पर भी पड़ता है स्लो म्यूजिक का असर

हर हाल में जादुई होता है संगीत

संगीत (Music) की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे सुनकर हम कभी हंसने लगते हैं तो कभी रोना आ जाता है. रात में नींद न आने की स्थिति (Insomnia) में भी म्यूजिक का सहारा लिया जा सकता है. आज हम बात कर रहे हैं दिल टूटने वाले फेज की. किसी भी ब्रेकअप (Breakup) को डील करने का सबका अंदाज बिल्कुल अलग होता है लेकिन एक चीज सबमें अमूमन समान होती है. ज्यादातर लोग ब्रेकअप के बाद 'सैड सॉन्ग्स' (Sad Songs After Breakup) सुनना शुरू कर देते हैं और फिर उनमें डूबकर आंसू भी बहाते हैं.

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बॉस से लड़ाई के बाद न लें टेंशन, इन तरीकों से छूमंतर हो जाएगा सारा गुस्सा

गानों का हेल्थ पर असर

'द साइकोफिजियोलॉजी ऑफ चिल्स एंड टियर्स' (The Psycophysiology Of Chills & Tears) स्टडी में 'सैड सॉन्ग्स' (Sad Songs) का हेल्थ (Health) पर असर सामने आया था. इसके मुताबिक, जब व्यक्ति दुख महसूस करने वाले गाने सुनता है तो उस समय उसकी सांस लेने की प्रक्रिया धीमी और गहरी हो जाती है. सिर्फ यही नहीं, दिल की धड़कन (Heartbeat) भी सामान्य से तेज हो जाती है. इस तरह के गानों में म्यूजिक स्लो और सूदिंग (Slow Music) होता है, जो इमोशंस को अपील करता है.

म्यूजिक का भावों से है कनेक्शन

बर्लिन (Berlin) की Freie Universität में हुई रिसर्च के मुताबिक, ज्यादातर लोग ब्रेकअप (Breakup Song) के बाद सैड सॉन्ग्स सुनना शुरू कर देते हैं. उन गानों में वे अपने भाव ढूंढने लगते हैं. इस स्टडी (Study) के अनुसार, किस गाने को सुनकर व्यक्ति रोने या हंसने लगता है, यह शख्स की 'फंडामेंटल पर्सनालिटी' (Fundamental Personality) को दर्शाता है. गानों से जिस भी तरह का कनेक्शन फील हो रहा हो, उससे मन में चल रहे भाव बेहतर तरीके से पता चल जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Love Signs: क्या आपको अपने Best Friend से प्यार हो गया है? इन इशारों से जानिए अपना रिश्ता

गानों से आती है साथी की याद

2018 में हुई एक स्टडी (Relationship Study) के अनुसार, म्यूजिक और गानों के जरिए हम अपने इमोशंस के बीच आए गैप को भरने की कोशिश करते हैं. ब्रेकअप के बाद लोग दुखी होते हैं और ऐसे में ब्रेकअप सॉन्ग्स (Breakup Song), लव सॉन्ग्स (Love Songs) या सैड सॉन्ग्स (Sad Songs) सुनने लगते हैं. इन्हें सुनकर दिलोदिमाग में साथी का ख्याल आने लगता है और वे न चाहते हुए भी रोने लग जाते हैं.

रिश्ते के हर पल के गवाह हैं गाने

कई बार किसी खास गाने को सुनकर भी साथी की याद आ जाती है और लोग इमोशनल (Emotional) हो जाते हैं. दरअसल, कई गानों का हमारे रिश्ते (Relationship) के साथ काफी गहरा कनेक्शन होता है. ब्रेकअप के बाद साथी की पसंद के गाने सुनने पर भी लोग भावुक हो जाते हैं. दरअसल, उन्हें साथी के साथ बिताए गए हैप्पी मोमेंट्स (Happy Moments) याद आ जाते हैं और फिर वे अतीत के भंवर में कैद हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या पार्टनर के साथ Physical Relationship नहीं बना रहे हैं? जिंदगी भर रह सकते हैं परेशान

जिंदगी का आईना लगते हैं गाने

एक अन्य रिसर्च में कपल डिफाइनिंग सॉन्ग्स (Couple Defining Songs/CDS) पर स्टडी की गई थी. इसके रिजल्ट में उन गानों के बारे में पता चला, जिनसे कपल अपने रिश्ते (Relationship) को रिलेट करने लग जाते हैं. ऐसा रिश्ते की शुरुआत में होता है. ये गाने पॉजिटिविटी एंड हाई इंटिमेसी (Positivity & High Intimacy) प्रमोट करते हैं. ये गाने अमूमन दोनों की पसंद बन जाते हैं और इन्हें सुनकर आंख भर आना लाजिमी है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news