Hair Care: समय से पहले सफेद होते बालों के लिए रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक उपाय
Advertisement

Hair Care: समय से पहले सफेद होते बालों के लिए रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

बदलती लाइफस्टाइल और तनाव के कारण बालों का उम्र से पहले सफेद हो जाना (Premature Greying Of Hair) आम हो चुका है. हालांकि, कुछ आयुर्वेदिक उपाय आजमाकर बालों को सही पोषण दिया जा सकता है. जानिए उनके बारे में.

इन उपायों से रखें बालों का ख्याल

नई दिल्ली: खूबसूरत बालों की चाहत भला किसको नहीं होती है! लेकिन आज-कल के खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle), प्रदूषण और बालों को पूरा पोषण न मिलने की वजह से इनका समय से पहले ही सफेद हो जाना एक आम बात हो गई है. बालों का एक निश्चित उम्र से पहले सफेद होना वाकई चिंता की बात है. आज-कल बहुत कम उम्र के लोगों में भी सफेद बालों की समस्या हो जाती है.

  1. बालों का उम्र से पहले सफेद हो जाना आम बात है
  2. आयुर्वेदिक उपायों से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है
  3. इन उपायों का असर धीमा बेशक है, लेकिन बेहद कारगर साबित होता है

बाल उम्र से पहले सफेद क्यों होते हैं
उम्र से पहले बालों का सफेद होना मेलेनिन (Melanin) की कमी की वजह से होता है. इसका दूसरा कारण है, संतुलित आहार की कमी, जिससे आपके शरीर और बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है. हमारे शरीर में कई ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो एक साथ मिलकर काम करती हैं और बालों को काला बनाए रखती हैं. हालांकि इन कोशिकाओं को उचित पोषण नहीं मिलता है तो ये ठीक से काम करना बंद कर देती हैं. इससे बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- पुरुषों के बेहद काम आएंगे ये ग्रूमिंग टिप्स

सफेद हुए इन बालों के लिए मार्केट से दवाई लेना या किसी डॉक्टर से ट्रीटमेंट कराना एक आसान तरीका है लेकिन साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स भी काफी देखने को मिलते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप कुछ नेचुरल ट्रीटमेंट लें यानी कुछ आयुर्वेदिक उपचारों (Ayurvedic Remedies) का सहारा लें. इन आयुर्वेदिक उपायों से आपके सफेद होते सिर के बाल ही नहीं बल्कि दाढ़ी के बाल भी काले हो जाएंगे.

बालों के सफेद होने का सबसे पहला कारण है हेरेडिटरी (Hereditary), दूसरा बहुत टेंशन में रहना, तीसरा बहुत ज्यादा सोचना, चौथा शराब आदि का सेवन ज्यादा करना और पांचवां गर्म तासीर वाले पदार्थों का ज्यादा सेवन करना. ऐसे में ये आयुर्वेदिक उपचार आपके काफी का आ सकते हैं.

VIDEO

यह भी पढे़ं- डैंड्रफ मिटाने के काम आएगा नीम का तेल, जानिए कैसे

आंवले का जूस है बहुत फायदेमंद
बालों को काला करने में आंवले को रोल महत्वपूर्ण माना जाता है. अगर आप रोजाना नियम से आंवले का जूस पीते हैं तो यह जल्द ही आपके बालों को पूरा पोषण देगा. अगर एक महीने तक आप लगातार आंवले का जूस पीते हैं तो आपको अपने बालों पर इसका असर दिखाई देने लगेगा.

करी पत्ते के जूस का सेवन है गुणकारी
बालों को काला करने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद होता है. रोजाना करी पत्ते का जूस पीने से आपकी शरीर और बालों को पोषण मिलेगा. बालों पर इसका अच्छा रिजल्ट जल्द देखने को मिलेगा. इसका फायदा तभी मिलेगा, जब आप इसका जूस भी नियमित तौर पर पिएंगे.

यह भी पढ़ें- इन 5 तरीकों से रखें अपने घुंघराले बालों का ख्याल

इसका जूस बनाने के लिए लगभग सौ एमएल (100ml) पानी में दस से पंद्रह करी पत्तों को डालकर तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा न हो जाए. जब पानी आधा रह जाए तो इसको छानकर पी लें.

नारियल तेल के साथ करी पत्ता लगाने से होगा फायदा
नारियल के तेल में करी पत्ता मिलाकर लगाने से बालों को बहुत फायदा होता है. करी पत्ते और नारियल के तेल को मिलाकर लगाने से बाल स्वस्थ और चमकदार दिखाई देने लगते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में करी पत्तों को खूब उबाल लें. जब यह तेल हल्का गुनगुना हो जाए, तब अपने सिर और दाढ़ी की इससे मसाज करें.

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में आम हैं बालों की ये समस्याएं, आजमाएं ये घरेलू उपाय

आंवले के पाउडर का सेवन करेगा असर
आंवले के पाउडर का नियमित रूप से एक निश्चित मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर और बालों की कोशिकाओं को पोषण मिलता है. इसके सेवन के लिए थोड़े से करी पत्तों को पानी में उबालकर आधा कर लें. उबलते पानी में ही आंवला पाउडर भी मिक्स कर लें. इसके बाद जब पानी गुनगुना हो जाए तो उसे पिएं. यह आपके शरीर और बालों, दोनों के लिए ही गुणकारी होता है.

यह भी पढ़ें- त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

नारियल तेल और आंवला पाउडर का मिश्रण
आंवले के पाउडर और नारियल के तेल को मिक्स करके बालों और दाढ़ी की मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है. इसके लिए आंवला पाउडर की मात्रा नारियल तेल से लगभग 25% ज्यादा होनी चाहिए. अब आंवला पाउडर और नारियल तेल को लगभग एक से दो मिनट तक उबालें. जब यह तेल गुनगुना हो जाए, तब मसाज करना शुरू करें.

आप भी इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमाकर देखें. इनका असर धीमा जरूर होता है, लेकिन बेहतर होता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news