Hair Care: डैंड्रफ को जड़ से मिटाने में फायदेमंद हैं नीम के ये खास हेयर पैक
Advertisement

Hair Care: डैंड्रफ को जड़ से मिटाने में फायदेमंद हैं नीम के ये खास हेयर पैक

आज-कल के धूल-मिट्टी और प्रदूषण भरे वातावरण में बालों की देखभाल कर पाना आसान नहीं है. आज के माहौल में हर उम्र के लोगों को बालों की अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं समस्याओं में से एक है बालों में रूसी (Dandruff) का जम जाना.

नीम हेयर पैक

नई दिल्ली: हर इंसान स्वस्थ, चमकदार व साफ बाल की चाहत रखता है. इसके लिए सभी यथासंभव प्रयास भी करते हैं. आज-कल के धूल-मिट्टी और प्रदूषण भरे वातावरण में बालों की देखभाल कर पाना आसान नहीं है. आज के माहौल में हर उम्र के लोगों को बालों की अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं समस्याओं में से एक है बालों में रूसी (Dandruff) का जम जाना. रूसी बालों को गंदा तो दिखाती है, साथ ही यह आप के कपड़ों और स्किन के लिए भी नुकसानदायक होती है. इस रूसी को हटाने के लिए आपने काफी प्रोडक्ट्स भी मार्केट से खरीद कर इस्तेमाल किए होंगे और कई घरेलू उपाय भी जरूर आजमाए होंगे. लेकिन फिर भी रूसी बार-बार आ जाती है या फिर पूरी तरीके से खत्म नहीं होती है. तो आपकी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार साबित होंगे नीम की पत्तियों से बने ये हेयर पैक (Neem Hair Pack). जानिए नीम हेयर पैक बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके.

  1. हर इंसान स्वस्थ, चमकदार व साफ बालों की चाहत रखता है
  2. धूल-मिट्टी और प्रदूषण भरे वातावरण में बालों की देखभाल कर पाना आसान नहीं है
  3. डैंड्रफ दूर करने के लिए नीम के हेयर पैक आजमाकर देखिए

नीम हेयर पैक 1

यह भी पढ़ें- घर पर बनाएं ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जो बढ़ाएंगे खूबसूरती और नहीं पड़ेंगे जेब पर भारी

सामग्री
नीम की पत्तियां और पानी

बनाने व इस्तेमाल करने की विधि
डैंड्रफ होने का मुख्य कारण सिर पर बैक्टीरिया और फंगस का होना है. इस डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम की 20 से 30 पत्तियों को दो कप पानी में उबाल लें. जब पानी का रंग हरा हो जाए तो गैस बंद कर दें. बालों में शैंपू करने के बाद आखिरी में इस पानी को बालों में डालकर 4 से 5 मिनट तक रख ऐसे ही लगाकर रखें. आप चाहें तो सादा पानी से बालों को धो लें या फिर ऐसे ही रहने दें. इससे बालों से जल्द ही रूसी का सफाया हो जाएगा. हफ्ते में दो बार इस पैक को इस्तेमाल किया जा सकता है.

नीम हेयर पैक 2
सामग्री

एक कप सूखी नीम की पत्तियों का पाउडर, एक कप हिना पाउडर, आधा कप चाय का पानी, आधा कप कॉफी का पानी, 12 चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद

बनाने व इस्तेमाल करने की विधि
ऊपर दी हुई इस सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को आधे से एक घंटे तक बालों में लगाकर रखें. इसके बाद शैंपू कर लें. हफ्ते में दो बार इस पैक को लगाने से डैंड्रफ से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें- खूबसूरत व चमकदार बालों के लिए घर पर ही करें Hair Spa, जानिए कैसे

नीम हेयर पैक 3
सामग्री

नीम के 20 पत्ते, दो चम्मच दही, गुड़हल के 2 फूल, आधा कप मूंग दाल और आधा कप मेथी दाना

बनाने व इस्तेमाल करने की विधि
मेथी दाना और मूंग की दाल को रात भर पानी में भिगोने के लिए रख दें. अगले दिन भीगे हुए मेथी दाना और मूंग की दाल में नीम की पत्तियां, दही और गुड़हल के फूल मिलाकर पेस्ट बना लें. लगभग तीस मिनट तक इस मिक्सचर को बालों में लगाकर रखें. इसके बाद सादा पानी से सिर धो लें. इस पैक का इस्तेमाल करके आपके सिर से रूसी बहुत जल्दी कम होती चली जाएगी. इसके अलावा इस पैक से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और वे सिल्की और सॉफ्ट हो जाएंगे.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news