Hair Care Tips: बालों की बढ़ती सफेदी से हो चुके हैं परेशान? इस खास पत्ते का कर लें इस्तेमाल; फिर से काले जाएंगे बाल
Advertisement
trendingNow11392622

Hair Care Tips: बालों की बढ़ती सफेदी से हो चुके हैं परेशान? इस खास पत्ते का कर लें इस्तेमाल; फिर से काले जाएंगे बाल

Hair Care Tricks: क्या आप समय से पहले ही बालों की बढ़ती सफेदी से परेशान हो चुके हैं. आज हम आपको इससे निपटने के लिए एक खास पत्ते से जुड़ा उपाय बताते हैं. इसके इस्तेमाल से आपके बाल पहले की तरह काले हो जाएंगे.

Hair Care Tips: बालों की बढ़ती सफेदी से हो चुके हैं परेशान? इस खास पत्ते का कर लें इस्तेमाल; फिर से काले जाएंगे बाल

Curry Leaves For Hair: आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाने की समस्या आम होती जा रही है. पहले यहे समस्या 40 साल के बाद शुरू होती थी लेकिन अब 10-12 साल के बच्चों में भी यह दिक्कत बढ़ती जा रही है. अपने बालों में असमय हो रही इस सफेदी को छुपाने के लिए लोग बाजारों में कलर लगाते हैं, जो बाद में बालों को और नुकसान पहुंचाते हैं. आज हम बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए करी पत्ते (Curry Patta For Hair) का उपाय बताते हैं. करी पत्ते के इस्तेमाल में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. 

बालों में करी पत्ते के फायदे 

हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक करी पत्ते (Curry Patta For Hair) में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो न केवल बालों की जड़ों को मजबूत रखते हैं बल्कि उन्हें वक्त से पहले ही सफेद होने से भी रोकते हैं. करी पत्ते में मेलेनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो बालों को काला रखने में मदद करता है. मेलेनिन ही वह तत्व है, जिसकी कमी की वजह से सिर के बाल सफेद (White Hair) होने लगते हैं. कहा जाता है कि अगर बालों में करी के पत्ते (Curry Patta For Hair) से डाई करना शुरू कर देते हैं तो आपके बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और बालों में चमक भी बनी रहती है. 
 
करी पत्ते को इस तरह करें इस्तेमाल

करी पत्ते (Curry Patta For Hair) का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद उस पेस्ट में थोड़ी दही और नारियल तेल मिलाकर घोल लें. फिर उसमें विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाकर शेक कर लें. फिर उस पेस्ट को हल्का गर्म कर लें. अब आपका करी पत्ते वाला स्पेशल घोल तैयार है. आप इस घोल को बालों में लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इस घोल को बालों में लगाने से पहले शैंपू करके उन्हें साफ कर लेना बहुत जरूरी है. यह घोल लगाने के बाद बालों को कम से कम 1 घंटे के लिए खुला छोड़ दें. हफ्ते में 2 बार इस ट्रिक से बाल धोने पर उनमें पहले की तरह चमक और कालापन वापस लौटने लगेगा. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news